logo-image
लोकसभा चुनाव

PM मोदी का आज मध्य प्रदेश दौरा, 7300 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन और शिलान्यास

PM Modi MP Visit: प्रधानमंत्री मोदी दोपहर करीब 12:40 बजे मध्य प्रदेश के झाबुआ में कई विकास परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे

Updated on: 11 Feb 2024, 06:58 AM

highlights

  • आज मध्य प्रदेश के दौरे पर होंगे पीएम मोदी
  • कई विकास परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन
  • आदिवासियों क्षेत्र झाबुआ को देंगे कई सौगात

नई दिल्ली:

PM Modi MP Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (रविवार) को मध्य प्रदेश के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान वह लगभग 7,300 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी दोपहर करीब 12:40 बजे मध्य प्रदेश के झाबुआ में कई विकास परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे, साथ ही कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे. इससे इस क्षेत्र में रहने वाली कई महत्वपूर्ण जनजातियों को लाभ होगा.

ये भी पढ़ें: मिथुन चक्रवर्ती अस्पताल में भर्ती, इस्केमिक सेरेब्रोवास्कुलर स्ट्रोक की शिकायत

आहार अनुदान की मासिक किस्त करेंगे जारी

पीएमओ से मिली जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी इस दौरान लगभग दो लाख महिला लाभार्थियों को 'आहार अनुदान योजना' की मासिक किस्त भी जारी करेंगे. बता दें कि इस योजना के तहत पोषण आहार के लिए लाभार्थी को 1500 रुपये प्रति माह दिए जाते हैं. इस योजना से राज्य की विशेष रूप से पिछड़ी जनजाति की महिलाओं को प्रति माह पौष्टिक आहार प्रदान किया जाता है. इसके साथ ही पीएम मोदी स्वामित्व योजना के लाभार्थियों को 1.75 लाख से अधिक अभिलेख भी वितरित करेंगे. इससे लोगों को उनकी जमीन के अधिकार के लिए दस्तावेजी सबूत प्रदान किए जाएंगे. 

एमपी दौरे को लेकर पीएम मोदी ने किया ट्वीट

मध्य प्रदेश के दौरे पर जाने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट पर लिखा, "मध्य प्रदेश की विकास यात्रा में कल एक अहम पड़ाव का दिन है. दोपहर करीब 12:40 बजे झाबुआ में कई विकास परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास का सौभाग्य प्राप्त होगा. इस दौरान जनजातीय महिला लाभार्थियों को आहार अनुदान की मासिक किस्त वितरित करने का सुअवसर भी मिलेगा."

ये भी पढ़ें: Haryana: किसान आंदोलन को लेकर बड़ा फैसला, कई जिलों में कल से इंटरनेट बंद

इन परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास और उद्घाटन

मध्य प्रदेश के झाबुआ में पीएम मोदी 'प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना' के तहत 559 गांवों के लिए 55.90 करोड़ रुपये हस्तांतरित करेंगे. इसके साथ ही 'सीएम राइज स्कूल' की आधारशिला रखेंगे. इसके अलावा स्कूल छात्रों को स्मार्ट क्लास, ई-लाइब्रेरी आदि जैसी आधुनिक सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकी को एकीकृत करेगा. पीएम मोदी कई परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे जो मध्य प्रदेश में जल आपूर्ति और पीने के पानी की सुविधाओं से जुड़ी हैं. इसके साथ ही पीएम मोदी 'तलवाड़ा परियोजना' का भी उद्घाटन करेंगे. ये परियोजना धार और रतलाम के एक हजार से अधिक गांवों के लिए पेयजल आपूर्ति कराएगी. वहीं अटल कायाकल्प और शहरी परिवर्तन मिशन (अमृत) 2.0 के तहत 14 शहरी जल आपूर्ति योजनाएं का शिलान्यास करेंगे. जो मध्य प्रदेश के कई जिलों में 50 हजार से अधिक शहरी परिवारों को लाभान्वित करेंगी.

ये भी पढ़ें: Acharya Pramod Krishnam: आचार्य प्रमोद कृष्णम को कांग्रेस पार्टी ने 6 साल के लिए निष्कासित किया

रेल परियोजनाओं का भी करेंगे उद्घाटन

इनके अलावा पीएम मोदी 50 ग्राम पंचायतों के लिए 'नल जल योजना' भी समर्पित करेंगे, जिससे लगभग 11,000 घरों में नल का पानी उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी. इस कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी कई रेल परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे. इसमें रतलाम रेलवे स्टेशन और मेघनगर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के लिए आधारशिला रखना भी शामिल है. साथ ही इंदौर-देवास-उज्जैन के दोहरीकरण की परियोजना का उद्घाटन करेंगे.

राष्ट्र को समर्पित करेंगे ये सड़क परियोजनाएं

यही नहीं पीएम मोदी मध्य प्रदेश में 3,275 करोड़ रुपये से अधिक की कई सड़क विकास परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे, जिसमें NH-47 के किमी 0.00 से किमी 30.00 (हरदा-तेमागांव) तक हरदा-बैतूल (पैकेज-I) को चार लेन का बनाना, NH-752D का उज्जैन देवास खंड, एनएच-47 के इंदौर-गुजरात एमपी सीमा खंड को चार लेन (16 किमी) और एनएच-47 के चिचोली-बैतूल (पैकेज-III) हरदा-बैतूल को चार लेन, और NH-552G का उज्जैन झालावाड़ खंड शामिल है.