logo-image

PM मोदी सोमवार को करेंगे सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों संग बैठक

सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करने वाले हैं. पीएम की बैठक शाम 4 बजे आयोजित होगी. यह बैठक कोरोना वैक्सीन को लेकर बुलाई गई है.

Updated on: 08 Jan 2021, 06:38 PM

नई दिल्ली:

सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करने वाले हैं. पीएम की बैठक शाम 4 बजे आयोजित होगी. यह बैठक कोरोना वैक्सीन को लेकर बुलाई गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन ने कहा कि सरकार सभी के लिए वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने की प्रक्रिया में है और इसे जल्द ही शुरू किया जाएगा. कोरोना फैलने के एक साल के अंदर ही भारत ने दो कोरोना वैक्सीन विकसित की.

यह भी पढ़ें : किसान ने सरकार के साथ बैठक में लगाई मरेंगे या जीतेंगे की तख्ती

दरअसल, यह बैठक ऐसे वक्त हो रही है, जब दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में कोरोना वैक्सीन की पहली खेप पहुंचने वाली है. जनवरी मध्य के बाद से कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण भी शुरू हो सकता है. केंद्र सरकार ने यह तो स्पष्ट कर दिया है कि 3 करोड़ हेल्थ वर्कर और फ्रंटलाइन वर्करों को टीका मुफ्त में लगाया जाएगा. कोरोना वैक्सीन सबसे पहले हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स, सेना और अर्धसैनिक बल, सैनिटरी वर्कर्स को लगाई जाएगी. इसके बाद अगले चरण में 50 वर्ष से ऊपर और पहले से बीमार 50 वर्ष से कम उम्र के लोगों को टीका लगाया जाएगा.

यह भी पढ़ें : BJP नेता ने CM जगन से पूछा- क्या आप राम बनाम रोम की लड़ाई चाहते हैं?

देश में कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण को लेकर यूपी, दिल्ली समेत सभी राज्यों में ड्राई रन यानी पूर्वाभ्यास हो रहा है. इसके लिए देशव्यापी ड्राई रन भी हो चुका है. दिल्ली में कोरोना टीकाकरण के लिए एक हजार केंद्र बनाए गए हैं. कोविड टीकाकरण लेने वालों की पहचान के लिए कोविन ऐप में अब तक 70 लाख से ज्यादा लोगों का पंजीकरण कराया जा चुका है.