News Nation Logo
Banner

Cabinet Meeting: आज मंत्रिपरिषद बैठक, PM मोदी नए मंत्रिमंडल से इन मुद्दों पर कर सकते हैं चर्चा

Prime Minister Narendra Modi Cabinet Meeting: सदस्यों का कार्यकाल नया होने के कारण इतनी जल्दी एक बार फिर इस मीटिंग का आयोजन किया जा रहा है. इससे पहले मंत्रियों के शपथ लेने के अगले दिन ही एक कैबिनेट मीटिंग हुई थी.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 14 Jul 2021, 06:59:56 AM
Cabinet Meeting

PM मोदी आज करेंगे कैबिनेट मीटिंग करेंगे (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • कोरोना को लेकर हो सकता है फैसला
  • अर्थव्यवस्था और कृषि पर भी फैसला संभव
  • मोदी कैबिनेट में शामिल हुए हैं कई नए चेहरे 

नई दिल्ली:

Prime Minister Narendra Modi Cabinet Meeting: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi Cabinet meeting) बुधवार 14 जुलाई 2021 को अपने आवास पर कैबिनेट मीटिंग करेंगे. कैबिनेट में नए मंत्रियों के शामिल होने के बाद पहली विस्तृत कैबिनेट बैठक हो रही है. इससे पहले भी शपथ ग्रहण के बाद पीएम मोदी ने मंत्रियों के साथ कैबिनेट बैठक की थी. यह कैबिनेट की बैठक 11 बजे से शुरू हो जाएगी. इस बैठक में सभी मंत्री मौजूद रहेंगे. बुधवार शाम 4 बजे मंत्रिपरिषद की बैठक भी होनी है. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हो रही इस बैठक में कई मुद्दों पर चर्चाएं की जाएंगी. प्रधानमंत्री मोदी (Narendra Modi) के नए मंत्रिमंडल में कुल 43 मंत्री शामिल हुए हैं. जिनमें से 36 नए लोग हैं. इनमें सात महिलाएं भी शामिल हैं. नए मंत्रिमंडल संग इस बैठक में कुछ और बड़े फैसले लिए जा सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में मिले कोरोना के Kappa Variant, अब तक 11 संक्रमित

हो सकते हैं कई बड़े फैसले  
केंद्रीय मंत्रिमंडल विस्तार होने के तुरंत बाद बुलाई गई पीएम नरेंद्र मोदी की पहली बैठक में कई अहम फैसले हुए थे. किसानों को फायदा पहुंचाने से लेकर हेल्थ इमरजेंसी में कैसे सुधार लाए जाए इस पर पहले बैठक के दौरान फैसले लिए गए थे. कोरोना काल को देखते हुए पीएम मोदी ने कैबिनेट बैठक में हेल्थ इमरजेंसी के लिए 23 हजार करोड़ रुपये के पैकेज को मंजूरी भी थी. माना जा रहा है कि कोरोना की तीसरी लहर और संक्रमण को रोकने के लिए मोदी कैबिनेट कुछ और बड़े फैसले ले सकती है. इसके अलावा सुस्त पड़ी अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए भी कई अहम फैसले लिए जा सकते हैं. सरकार अपनी महत्वकांक्षी योजना सभी को घर देने के लिए प्रयास तेज कर सकती है. 

यह भी पढ़ेंः बिहार की डिप्टी CM बोलीं- जनसंख्या नियंत्रण के लिए ये है जरूरी

कैबिनेट समितियों में जुड़े कई नये नाम

संसदीय मामलों (Parliamentary Affairs) की कैबिनेट कमेटी में अर्जुन मुंडा, विरेंद्र कुमार, किरण रिजिजू, अनुराग ठाकुर को शामिल किया गया है. इस कमेटी की कमान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के हाथ में है.

पॉलिटिकल अफेयर्स (Political Affairs) में स्मृति ईरानी, सर्वानंद सोनोवाल, गिरिराज सिंह, मनसुख मंडाविया, भूपेंद्र यादव की एंट्री हुई है, इस कमेटी की कमान खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथ में है. 
 
इन्वेस्टमेंट और ग्रोथ (Investment and growth) कमेटी में नारायण राणे, ज्योतिरादित्य सिंधिया, अश्विनी वैष्णव की एंट्री हुई है, ये कमेटी प्रधानमंत्री की अगुवाई में काम करती है.

वहीं रोजगार और स्किल से जुड़ी कमेटी में धर्मेंद्र प्रधान, अश्विनी वैष्णव, भूपेंद्र यादव, हरदीप पुरी, आरसीपी सिंह की एंट्री हुई है, इसकी कमान भी प्रधानमंत्री के पास है.

First Published : 14 Jul 2021, 06:59:56 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×