logo-image

बिहार की डिप्टी CM बोलीं- जनसंख्या नियंत्रण के लिए ये है जरूरी

बिहार की उपमुख्यमंत्री रेणु देवी ने कहा कि साक्षरता में सुधार के लिए मैं पीएम मोदी और बिहार के सीएम नीतीश कुमार को धन्यवाद देती हूं. शिक्षा का स्तर बढ़ाया गया है और युवा लड़कियों को प्रेरित किया गया है.

Updated on: 13 Jul 2021, 11:40 PM

highlights

  • उपमुख्यमंत्री ने कहा बिहार जनसंख्या नियंत्रण के लिए शिक्षा की आवश्यकता है
  • इससे पहले कहा था कि बढ़ती जनसंख्या को नियंत्रित करने के लिए पुरुषों को और अधिक जागरूक किया जाना चाहिए
  • सोमवार को CM नीतीश कुमार ने कहा था कि बढ़ती आबादी को नियंत्रित करने के लिए महिलाओं का शिक्षित होना अधिक महत्वपूर्ण

बिहार:

बिहार की उपमुख्यमंत्री रेणु देवी ने मंगलवार को कहा कि बिहार जनसंख्या नियंत्रण के लिए शिक्षा की आवश्यकता है. अगर हम इसे बनाए नहीं रखते हैं, तो हम कुपोषण के शिकार होंगे. साक्षरता में सुधार के लिए मैं पीएम मोदी और बिहार के सीएम नीतीश कुमार को धन्यवाद देती हूं. शिक्षा का स्तर बढ़ाया गया है और युवा लड़कियों को प्रेरित किया गया है. इससे पहले उपमुख्यमंत्री ने एक मीडिया बयान में कहा था कि जनसंख्या को नियंत्रित करने के लिए पुरुषों के बीच अधिक जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता है, बढ़ती जनसंख्या को नियंत्रित करने के लिए पुरुषों को और अधिक जागरूक किया जाना चाहिए. उन्होंने आगे कहा, "सरकारी अस्पतालों में महिलाओं के लिए प्रजनन स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं लेकिन ऐसी सुविधाओं का लाभ महिलाओं को तभी मिलेगा जब उनके पति उन्हें अस्पताल ले जाएंगे."

यह भी पढ़ेः कोविड की दूसरी लहर के दौरान भारत छोड़ने वाले काफी प्रवासी अब वापस लौटने के इच्छुक

रेणु देवी ने एक मीडिया बयान में कहा था कि प्रजनन दर को कम करने के लिए पुरुषों में जागरूकता अधिक महत्वपूर्ण है.  उपमुख्यमंत्री ने कहा कि बढ़ती जनसंख्या को नियंत्रित करने के लिए पुरुषों को और अधिक जागरूक किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि नसबंदी की प्रक्रिया को लेकर पुरुषों में काफी डर है.  उन्होंने कहा कि बिहार में पुरुषों की नसबंदी की दर महज एक फीसदी है.  उन्होंने आगे कहा, "सरकारी अस्पतालों में महिलाओं के लिए प्रजनन स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं लेकिन ऐसी सुविधाओं का लाभ महिलाओं को तभी मिलेगा जब उनके पति उन्हें अस्पताल ले जाएंगे."

यह भी पढ़ेः राजनीतिक मामलों की कैबिनेट समिति में भूपेंद्र यादव, सोनोवाल और मंडाविया शामिल

हालांकि, उन्होंने बाद में कहा था कि वांछित परिणाम हासिल करने के लिए युद्ध स्तर पर काम करने की जरूरत है. जनसंख्या नियंत्रण के लिए एक कानून के लिए उत्तर प्रदेश के अपने समकक्ष के दबाव के बारे में पूछे जाने पर, नीतीश कुमार ने सोमवार को कहा था कि बढ़ती आबादी को नियंत्रित करने के लिए महिलाओं का शिक्षित होना अधिक महत्वपूर्ण है.  नीतीश कुमार ने कहा, "हर राज्य वह करने के लिए स्वतंत्र है जो वे चाहते हैं. मेरी राय बहुत स्पष्ट है कि केवल कानून बनाने से जनसंख्या नियंत्रण प्राप्त नहीं किया जा सकता है. जब महिलाएं शिक्षित होंगी तो वे पर्याप्त जागरूक हो जाएंगी और प्रजनन दर में कमी आएगी."  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस सप्ताह की शुरुआत में राज्य का अनावरण किया था.