logo-image

अफगानिस्तान संकट पर पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से की ये बात

अफगानिस्तान संकट पर मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात की है.

Updated on: 24 Aug 2021, 04:10 PM

highlights

  • अफगानिस्तान संकट पर पीएम ने की रूस के राष्ट्रपति से बातचीत
  • प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी  
  • दोंनो नेताओं के बीच हुई 45 मिनट तक बातचीत
  •  बातचीत के दौरान अफगानिस्तान की स्थिति पर हुई विस्तृत चर्चा

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान संकट पर मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात की है. उक्त जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट (Tweet) कर दी है. उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान (Afghanistan) में हाल के घटनाक्रम पर अपने मित्र राष्ट्रपति पुतिन के साथ विस्तृत और उपयोगी विचारों का आदान-प्रदान किया. हमने द्विपक्षीय एजेंडे के मुद्दों पर भी चर्चा की, जिसमें COVID-19 के खिलाफ भारत-रूस सहयोग शामिल है. उन्होंने कहा कि हम मुद्दों पर करीबी परामर्श जारी रखने पर सहमत हुए. बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) से करीब 45 मिनट तक फोन पर बात की. उन्होंने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से अफगानिस्तान की स्थिति पर विस्तृत चर्चाएं की. 

यह भी पढ़ें: अफगानिस्तान संकट पर पीएम मोदी ने जर्मनी की चांसलर से की ये बात, जानें पूरी खबर

गौरतलब है कि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार की शाम को अफगानिस्तान संकट पर जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल (German Chancellor Angela Merkel) से फोन पर बातचीत की थी. इस बातचीत को लेकर सोमवार की शाम प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर जानकारी देते हुए कहा था कि आज शाम चांसलर मर्केल से बात की और अफगानिस्तान में हाल के घटनाक्रम सहित द्विपक्षीय, बहुपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों (Bilateral, Multilateral and Regional Issues) पर विस्तृत चर्चाएं की. इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि बातचीत के दौरान भारत-जर्मनी (India-Germany) रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता जताई गई.

अफगानिस्तान संकट पर 26 अगस्त को विदेश मंत्रालय ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

दरअसल में अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान में तालिबानी आंतकियों का आंतक जारी है. पूरी दुनिया की नजर अभी अफगानिस्तान पर टिकी हुई है. भारत भी अपने नागरिकों को अफगानिस्तान से सुरक्षित वापस लाने में जुटा है. इसके अलावा अफगानिस्तान संकट पर भारत के प्रधानमंत्री ने कई देशों से फोन पर बातचीत की है. इसी बीच सूत्रों के मुताबिक भारतीय विदेश मंत्रालय के द्वारा अफगानिस्तान संकट को लेकर 26 अगस्त को एक सर्वदलीय बैठक बुलाई गई है. सूत्रों के मुताबिक विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अफगानिस्तान संकट पर 26 अगस्त की सुबह 11 बजे सर्वदलीय बैठक बुलाई है.