logo-image

अफगानिस्तान संकट पर पीएम मोदी ने जर्मनी की चांसलर से की ये बात, जानें पूरी खबर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से फोन पर बातचीत की. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से बताया गया कि दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय एजेंडा के मुद्दों पर भी चर्चा की.

Updated on: 24 Aug 2021, 03:46 PM

highlights

  • पीएम मोदी ने जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से फोन पर की बातचीत 
  • अफगानिस्तान में हाल के घटनाक्रम सहित द्विपक्षीय, बहुपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर हुई चर्चा 

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने सोमवार की शाम को जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल (German Chancellor Angela Merkel) से बातचीत की. उक्त जानकारी प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट (Tweet) कर दी है. उन्होंने कहा कि आज शाम चांसलर मर्केल से बात की और अफगानिस्तान (Afghanistan) में हाल के घटनाक्रम सहित द्विपक्षीय, बहुपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों (Bilateral, Multilateral and Regional Issues) पर चर्चा की. इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बातचीत के दौरान भारत-जर्मनी (India-Germany) रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता जताई गई.

यह भी पढ़ें: थाईलैंड के पर्यटन स्थल पत्ताया के फिर से खुलने की संभावना पर लगा विराम

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जानकारी साझा करते हुए कहा कि सोमवार शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से फोन पर बातचीत की. कार्यालय की ओर से बताया गया कि दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय एजेंडा के मुद्दों पर भी चर्चा की, जिसमें COVID-19 टीकों में सहयोग, जलवायु और ऊर्जा पर ध्यान देने के साथ विकास सहयोग और व्यापार और आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देना शामिल है.

यह भी पढ़ें: संयुक्त राष्ट्र ने फिर से अफगानिस्तान से कर्मचारियों को स्थानांतरित किया

26 अगस्त को विदेश मंत्रालय ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान के प्रातों में तालिबानी आंतकियों का क्रूरता जारी है. इसी बीच सूत्रों के मुताबिक भारतीय विदेश मंत्रालय ने अफगानिस्तान संकट को लेकर 26 अगस्त को सर्वदलीय बैठक बुलाई है. सूत्रों के मुताबिक भारत सरकार में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने 26 अगस्त की सुबह 11 बजे अफगानिस्तान संकट को लेकर सर्वदलीय बैठक बुलाई है. मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक सर्वदलीय बैठक को मंत्री प्रह्लाद जोशी कॉर्डिनेट कर सकते हैं. इस बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के शामिल होनी की संभावना प्रबल है. इसकी जानकारी टीएमसी के सूत्रों से मिली है. 

तालिबानी आंतक से सहमा अफगानिस्तान 

अफगानिस्तान के 33 प्रांतों पर तालिबान के कब्जे के बाद यहां के लोग तालिबान के अत्याचार के डर से सहमे हुए हैं. अफगानिस्तान की महिलाएं खुद को सुरक्षित नहीं मान रहीं है. तालिबान के तुगलकी फरमान से अफगानिस्तान में रह रही बहू-बेटियों को असुरक्षा का डर अब सताने लगा है. तालिबान अपने इस्लामी कानून शरिया को देश भर में लागू कर अपना सम्राज्य स्थापित करना चाह रहा है.