logo-image

अफगानिस्तान संकट पर पीएम मोदी ने यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल से फोन पर की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi ) ने अफगानिस्तान में उभरती स्थिति के बारे में यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स (Charles Michel) मिशेल से फोन पर बात की.

Updated on: 31 Aug 2021, 10:43 PM

highlights

  • अफगानिस्तान संकट पर पीएम मोदी ने यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल से फोन पर की बात
  • दोनों नेताओं ने भारत-यूरोपीय संघ के संबंधों को और मजबूत करने पर जताई प्रतिबद्धता  

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi )  ने अफगानिस्तान में उभरती स्थिति के बारे में यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स (Charles Michel)  मिशेल से फोन पर बात की. बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने भारत-यूरोपीय संघ के संबंधों को और मजबूत करने पर अपनी प्रतिबद्धता जताई. इस बात की जानकारी खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर दी है. उन्होंने ट्वीट में लिखा, यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष ( President of the European ) चार्ल्स मिशेल ने अफगानिस्तान में उभरती स्थिति के बारे में बताया. साथ ही भारत-यूरोपीय संघ के संबंधों को और मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया. 


वहीं, इस बातचीत के बाद चार्ल्स मिशेल ने भी एक ट्वीट की. उन्होंने ट्वीट में लिखा, नरेंद्र मोदी के साथ अफगानिस्तान में व्याप्त स्थिति पर चर्चा की. इसके साथ ही उन्होंने ट्वीट के माध्यम से अहम जानकारी देते हुए लिखा कि हम आतंकवाद का मुकाबला करने और मानवीय मदद उपलब्ध कराने के लिए एक साथ मिलकर काम कर रहे हैं। बता दें कि तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान में स्थिति व यहां की सुरक्षा व्यवस्था दिन -ब- दिन बिगड़ते जा रहे हैं. 

 

यह भी पढ़ें: नीतीश कुमार बनेंगे प्रधानमंत्री पद के दावेदार, पूछने पर उन्होंने खुद दिया ये जवाब


बता दें कि इससे पहले अफगानिस्तान संकट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी फोन पर बात की थी. इसकी जानकारी उन्होंने ट्वीट कर खुद थी. उन्होंने बताया था कि अफगानिस्तान में हाल के घटनाक्रम पर अपने मित्र राष्ट्रपति पुतिन के साथ विस्तृत और उपयोगी विचारों का आदान-प्रदान किया. हमने द्विपक्षीय एजेंडे के मुद्दों पर भी चर्चा की, जिसमें COVID-19 के खिलाफ भारत-रूस सहयोग शामिल है. उन्होंने कहा कि हम मुद्दों पर करीबी परामर्श जारी रखने पर सहमत हुए. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में अफगानिस्तान संकट पर जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से फोन पर बातचीत की थी. इस बातचीत को लेकर खुद प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर जानकारी देते हुए कहा था कि चांसलर मर्केल से फोन पर बात की और अफगानिस्तान में हाल के घटनाक्रम सहित द्विपक्षीय, बहुपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर विस्तृत चर्चाएं की. इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि बातचीत के दौरान भारत-जर्मनी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता जताई गई.