News Nation Logo

BREAKING

Banner

नए कानूनों से किसान कैसे बने ताकतवर, प्रधानमंत्री ने उदाहरण देकर बताया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम में किसानों का जिक्र किया है. उन्होंने कहा है कि नए कृषि कानूनों से किसानों को नए अधिकार मिले हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 29 Nov 2020, 02:57:22 PM
Mann ki baat

नए कानूनों से किसान कैसे बने ताकतवर, प्रधानमंत्री ने उदाहरण देकर बताया (Photo Credit: BJP (Twitter))

नई दिल्ली:

नए कृषि कानूनों के खिलाफ देश के किसानों में गुस्से का माहौल है. कई दिनों से किसान सड़कों पर उतरे हुए हैं. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम में किसानों का जिक्र किया है. उन्होंने कहा है कि नए कृषि कानूनों से किसानों को नए अधिकार मिले हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि बरसों से किसानों की जो मांग थी, जिन मांगों को पूरा करने के लिए किसी समय में हर राजनीतिक दल ने उनसे वायदा किया था, वो मांग पूरी हुई हैं. उन्होंने कहा कि भ्रम और अफवाहों से दूर कानून की सही जानकारी ही आपकी ताकत बनेगी.

यह भी पढ़ें: ann Ki Baat : विश्वविद्यालय मिनी इंडिया होते हैं : पीएम

'मन की बात' कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'भारत में खेती और उससे जुड़ी चीजों के साथ नए आयाम जुड़ रहे हैं. बीते दिनों हुए कृषि सुधारों ने किसानों के लिए नई संभावनाओं के द्वार भी खोले हैं. बरसों से किसानों की जो मांग थी, जिन मांगों को पूरा करने के लिए किसी समय में हर राजनीतिक दल ने उनसे वायदा किया था, वो मांग पूरी हुई हैं.' उन्होंने कहा, 'काफी विचार विमर्श के बाद भारत की संसद ने कृषि सुधारों को कानूनी स्वरूप दिया. इन सुधारों से न सिर्फ किसानों के अनेक बन्धन समाप्त हुए हैं, बल्कि उन्हें नए अधिकार भी मिले हैं, नए अवसर भी मिले हैं.'

प्रधानमंत्री ने बताया कि नए कृषि कानूनों में तीन दिन के भीतर किसान की फसल का भुगतान करना होता है. ऐसा न होने पर किसान अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है. इसके अलावा कानून में एक और बहुत बड़ी बात है. इस कानून में ये भी प्रावधान है कि क्षेत्र के एसडीएम (उप जिलाधिकारी) को एक महीने के भीतर ही किसान की शिकायत का निपटारा करना होगा. उन्होंने कहा कि नए कृषि कानूनों की सही जानकारी से किसान की ताकत बढ़ती है. 

यह भी पढ़ें: LIVE: सिंघु-टिकरी बॉर्डर के बाद दिल्ली-गाजियाबाद सीमा पर भी किसानों का प्रदर्शन 

पीएम नरेंद्र मोदी ने देश के अलग अलग राज्यों के कुछ किसानों का भी जिक्र किया. पीएम ने बताया कि उन किसानों ने कैसे नए कृषि कानूनों के लाभ लिया है. इस दौरान मोदी ने कृषि की पढ़ाई कर रहे लाखों विद्यार्थियों से भी किसानों को आधुनिक कृषि के बारे में जागरूक करने की अपील की.

 

First Published : 29 Nov 2020, 12:03:32 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.