logo-image

कश्मीर पर बैठक में बोले PM मोदी- दिल्ली की दूरी और दिल की दूरी कम करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने कहा कि जम्मू कश्मीर को लेकर हुई सर्वदलीय बैठक सकारात्मक रही

Updated on: 24 Jun 2021, 07:41 PM

highlights

  • जम्मू कश्मीर को लेकर प्रधानमंत्री आवास पर सर्वदलीय बैठक खत्म 
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बैठक काफी सकारात्मक रही
  • सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री मोदी कश्मीर में लोकतंत्र बहाल करना चाहते हैं

नई दिल्ली:

जम्मू कश्मीर को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आवास पर आयोजित सर्वदलीय बैठक खत्म हो चुकी है. बैठक के बाद कश्मीर के नेता सज्जाद लोन ने कहा कि पीएम मोदी के साथ बैठक सकारात्मक रही, उनके साथ सारे गिले शिकवे दूर हो गए हैं. अपनी पार्टी के अल्ताफ बुखारी ने कहा कि बैठक में जम्मू-कश्मीर के विकास और परिसीमन पर बात हुई. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में चुनाव प्रक्रिया जल्द शुरू होगी.  पीएम मोदी ने कश्मीर के नेताओं के साथ लगभग तीन घंटे तक मंथन किया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बैठक काफी सकारात्मक रही. 

जानिए क्या बोले PM मोदी— 

  • राजनीतिक मतभेद से ज्यादा अहम देशहित है.
  • जम्मू-कश्मीर में सभी लोगों को सुरक्षा मिले
  • सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री मोदी कश्मीर में लोकतंत्र बहाल करना चाहते हैं
  • जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए प्रतिबद्ध
  • जम्मू-कश्मीर  में एक भी मौत दुखदायी है
  • जम्मू-कश्मीर के युवाओं को भी मौका मिलना चाहिए
  • जम्मू-कश्मीर में परिसीमन की प्रक्रिया के बाद चुनाव होगा

यह भी पढ़ें : इजरायली दूतावास के पास ब्लास्ट मामले में कारगिल से 4 छात्र गिरफ्तार

जम्मू कश्मीर को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आवास पर आयोजित सर्वदलीय बैठक खत्म हो चुकी है. बैठक के बाद कश्मीर के नेता सज्जाद लोन ने कहा कि पीएम मोदी के साथ बैठक सकारात्मक रही, उनके साथ सारे गिले शिकवे दूर हो गए हैं. अपनी पार्टी के अल्ताफ बुखारी ने कहा कि बैठक में जम्मू-कश्मीर के विकास और परिसीमन पर बात हुई. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में चुनाव प्रक्रिया जल्द शुरू होगी. कश्मीर मुद्दे पर बैठक खत्म के बाद कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का आभार व्यक्त किया है. आजाद ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि बैठक में सबसे पहले मैंने अपनी बातें रखीं. आर्टिकल-370 हटाने पर सहमति नहीं ली गई. साथ ही सुप्रीम कोर्ट को आर्टिकल-370 पर आखिरी फैसला करना चाहिए.

प्रधानमंत्री ( PM Modi ) के आवास पर जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर वहां के नेताओं के साथ करीब साढ़े तीन घंटे चली. बैठक खत्म होने के बाद कश्मीर के नेता सज्जाद लोन ने कहा कि पीएम मोदी सकारात्मक बात हुई, सभी गिले-शिकवे दूर हुए. पीएम मोदी ( PM Modi ) ने सभी नेताओं की बात सुनी. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi ) ने कहा कि हम वक्त आने पर जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्ज देंगे. सबसे पहली प्राथमिकता चुनाव करना है. लोकतंत्र को बहाल करना है.

यह भी पढ़ें : Twitter India के एमडी मनीष माहेश्वरी को मिली कोर्ट से अग्रिम जमानत

बैठक में केंद्र शासित प्रदेश में परिसीमन और विकास पर पीएम मोदी का जोर रहा. आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने जम्मू कश्मीर पर गुरुवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई थी, जिसमें केंद्रशासित प्रदेश के 8 राजनीतिक दलों के नेता शामिल हुए थे. नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारुक अब्दुल्ला और पीडीपी की मुखिया महबूबा मुफ्ती बैठक में शामिल रहे. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और एनएसए अजित डोभाल भी बैठक में मौजूद थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस बैठक का कोई भी एजेंडा पहले से तय नहीं हुआ था. हालांकि माना जा रहा था कि सर्वदलीय बैठक को केंद्र शासित प्रदेश में राजनीतिक प्रक्रिया को मजबूत करने के लिए बुलाया गया.