logo-image

NCC रैली में PM मोदी ने कहा, मैं भी कभी आप जैसा सक्रिय कैडेट था

कार्यक्रम के दौरान सर्वश्रेष्ठ कैडेटों को प्रधानमंत्री की ओर से पदक और डंडों से नवाजा गया. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लोकसभा सांसद रवि किशन की बेटी इशिता शुक्ला ने भी करियप्पा ग्राउंड में इस साल एनसीसी पीएम रैली की परेड में हिस्सा लिया.

Updated on: 28 Jan 2022, 01:54 PM

highlights

  • पीएम मोदी ने 28 जनवरी को करियप्पा ग्राउंड में राष्ट्रीय कैडेट कोर की पीएम रैली को संबोधित किया
  • रैली एनसीसी गणतंत्र दिवस शिविर का समापन है और हर साल 28 जनवरी को आयोजित की जाती है
  • आज पीएम मोदी की ओर से सर्वश्रेष्ठ कैडेटों को पदक और बैटन से नवाजा

दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में एनसीसी रैली को संबोधित किया. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा, मुझे गर्व है कि मैं भी एनसीसी का सक्रिय सदस्य था. हमारी सरकार एनसीसी को मजबूत करने के लिए कई कदम उठा रही है. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया. साथ ही एनसीसी टुकड़ियों द्वारा मार्च पास्ट की समीक्षा की और एनसीसी कैडेटों को सेना की कार्रवाई, स्लीदरिंग, माइक्रोलाइट फ्लाइंग, पैरासेलिंग के साथ-साथ अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों में अपने कौशल का प्रदर्शन करते हुए देखा. पीएम ने एनसीसी टुकड़ियों के मार्च पास्ट की समीक्षा किया और एनसीसी कैडेटों को सैन्‍य कार्रवाई, स्लिदरिंग, माइक्रोलाइट विमानों में उड़ान, पैरासेलिंग के साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों में अपने उत्‍कृष्‍ट कौशल का प्रदर्शन करते हुए देखेंगे. सर्वश्रेष्ठ कैडेटों को प्रधानमंत्री की ओर से मेडल और बैटन दिया गया.

यह भी पढ़ें : SC का प्रमोशन में एससी-एसटी की शर्तों को कम करने से इंकार, 24 फरवरी को सुनवाई

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश आज आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. मैं करियप्पा ग्राउंड पर भारत की युवाशक्ति को देख रहा हूं. जो 2047 में भारत के सौ साल पूरे होने पर के भव्य भारत का निर्माण करेगा और इस भारत में देश की बेटियों का बड़ा योगदान रहेगा. उन्होंने कहा कि मुझे गर्व है कि मैं भी एनसीसी का सक्रिय कैडेट रह चुका हूं. पीएम मोदी ने कहा, आज एक ओर जहां डिजिटल प्रौद्योगिकी और सूचना से संबंधित अद्भुत संभावनाएं हैं, वहीं दूसरी ओर गलत सूचना के खतरे भी हैं. इसके लिए एनसीसी कैडेट जागरूकता अभियान चला सकते हैं. पीएम मोदी ने कहा, आप डिजिटल क्रांति के दौर में जी रहे हैं. अगर कोई हीरो है तो वो आप हैं. उन्होंने कहा, हम सभी को भारत की जड़ों से जुड़ने की जरूरत है. हम आपके दृढ़ संकल्प और समर्थन से भारत का भविष्य बदल सकते हैं. पीएम मोदी ने कहा, नशा युवाओं का जीवन तबाह कर देता है, हमें इसके खिलाफ लड़ने की जरूरत है. 

कार्यक्रम के दौरान सर्वश्रेष्ठ कैडेटों को प्रधानमंत्री की ओर से पदक और डंडों से नवाजा गया. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लोकसभा सांसद रवि किशन की बेटी इशिता शुक्ला ने भी करियप्पा ग्राउंड में इस साल एनसीसी पीएम रैली की परेड में हिस्सा लिया. एक ट्वीट में किशन ने एनसीसी की वर्दी पहने अपनी बेटी की फोटो शेयर की. इस NCC कैंप में देश के 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से 500 सहायक स्टाफ और 380 लड़कियों सहित 1000 कैडेट्स भाग लिया.