logo-image

पीएम ने की कोविड टीकाकरण अभियान समीक्षा की, कहा- कम करें वैक्सीन की बर्बादी

पीएम मोदी ने देश में कोविड-19 टीकाकरण अभियान की प्रगति की समीक्षा की और उसके बाद प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा कि सरकार टीका निर्माताओं को उत्पादन इकाइयों में वृद्धि के साथ ही वित्त पोषण और कच्चे माल की आपूर्ति में भी मदद दे रही है.

Updated on: 04 Jun 2021, 11:28 PM

highlights

  • पीएम मोदी ने की वैक्सीनेशन की समीक्षा
  • कोविड टीकाकरण अभियान की पीएम ने की समीक्षा
  • स्वास्थ्य कर्मियों और अग्रिम कर्मियों के टीकाकरण का लिया जायजा

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोविड-19 टीकाकरण अभियान की प्रगति की शुक्रवार को समीक्षा की और उसके बाद प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा कि सरकार टीका निर्माताओं को उत्पादन इकाइयों में वृद्धि के साथ ही वित्त पोषण और कच्चे माल की आपूर्ति में भी मदद दे रही है. मोदी ने विभिन्न राज्यों में टीकों की बर्बादी की स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा कि बर्बादी की संख्या अब भी अधिक है और इसे कम करने के लिए कदम उठाए जाने की जरूरत है. अधिकारियों ने प्रधानमंत्री को टीकों की मौजूदा उपलब्धता और इसे बढ़ाने के लिए ‘रोडमैप’ के बारे में जानकारी दी.

टीकों के उत्पादन में तेजी लाने में विभिन्न टीका निर्माताओं को मदद के लिए किए जा रहे प्रयासों से भी प्रधानमंत्री को अवगत कराया गया. पीएमओ ने कहा कि भारत सरकार टीका निर्माताओं के साथ मिलकर काम कर रही है और उन्हें अधिक उत्पादन इकाइयों की स्थापना, कच्चे माल की आपूर्ति और वित्तपोषण में मदद कर रही है. पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री ने 45 साल से अधिक और 18-44 साल के आयु वर्ग के लोगों के साथ ही स्वास्थ्य कर्मियों और अग्रिम पंक्ति के कर्मियों में टीकाकरण कवरेज की स्थिति का भी जायजा लिया.

यह भी पढ़ेंःपीएम मोदी और सीएम ममता की एक मिनट की मुलाकात से खड़ा हुआ राजनीतिक विवाद

अधिकारियों ने उन्हें टीकाकरण की प्रक्रिया को लोगों के और अधिक अनुकूल बनाने के लिए तकनीकी मोर्चे पर किए जा रहे विभिन्न उपायों से भी अवगत कराया. पीएमओ ने कहा कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल तथा सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के अलावा कई वरिष्ठ अधिकारी बैठक में शामिल हुए.

यह भी पढ़ेंःपीएम नरेंद्र मोदी की बैठक में फैसला- सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद

प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि, पीएम मोदी ने देश में COVID19 टीकाकरण अभियान की प्रगति की समीक्षा की. प्रधानमंत्री को टीकों की वर्तमान उपलब्धता और इसे बढ़ाने के लिए रोडमैप के बारे में जानकारी दी गई. उन्हें विभिन्न वैक्सीन निर्माताओं को टीकों के उत्पादन में तेजी लाने में मदद करने के लिए किए गए प्रयासों से भी अवगत कराया गया. प्रधानमंत्री को टीकाकरण की प्रक्रिया को और अधिक लोगों के अनुकूल बनाने के लिए तकनीकी मोर्चे पर किए जा रहे विभिन्न उपायों के बारे में जानकारी दी गई. उन्हें टीके की उपलब्धता पर राज्यों को उपलब्ध कराई जा रही अग्रिम दृश्यता के बारे में भी बताया गया.