News Nation Logo
Banner

PM Modi ने कहा, जीत की ऐसी दिवाली मनी कि लोग आज भी उसे याद करते हैं

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 24 Oct 2022, 12:22:20 PM
Narendra Modi

Narendra Modi (Photo Credit: ani)

highlights

  • परंपरा को जारी रखते हुए पीएम मोदी सोमवार को कारगिल पहुंचे थे
  • पीएम मोदी ने कहा, मेरे लिए तो वर्षों-वर्ष से मेरा परिवार आप ही सब हैं
  • सेना के जवान ही मेरा परिवार,आपके शौर्य से इस राष्ट्र का अस्तित्व अमर है

नई दिल्ली:  

सैनिकों के साथ दिवाली को मनाने की परंपरा को बीते आठ साल से जारी रखते हुए पीएम मोदी सोमवार को कारगिल पहुंचे. पीएम मोदी ने कहा, मेरे लिए तो वर्षों-वर्ष से मेरा परिवार आप ही सब हैं. मेरी दीपावली की मिठास आप के बीच बढ़ जाती है, मेरी दीपावली का प्रकाश आपके बीच है और अगली दिवाली तक मेरा पद प्रशस्त करता है. पाकिस्तान के साथ एक भी युद्ध ऐसा नहीं हुआ है. जहां कारगिल ने विजय ध्वज न लहराया हो. सेना के जवान ही मेरा परिवार,आपके शौर्य से इस राष्ट्र का अस्तित्व अमर है. शौर्य के अप्रतीम गाथाओं के साथ ही हमारी परंपरा, मधुरता और मिठास की भी है. इसलिए भारत अपने त्योहारों को प्रेम के साथ मनाता है. पूरी दुनिया को उसमें शामिल करके मनाता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दीपावली के पर्व पर सेना के जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि कारगिल में हमारी सेना ने आतंक के फन को कुचला था और देश में जीत की ऐसी दिवाली मनी कि लोग आज भी उसे याद करते हैं. 

ये भी पढ़ें: Corona: देश में कोरोना का खतरा फिर बढ़ा, एक्टिव केस 23 हजार के पार

बीते आठ सालों से पीएम मोदी ने इस पर्व पर अलग-अलग जगहों पर सैनिकों के साथ दीपावली मनाई है. प्रधानमंत्री बनने के बाद से ही मोदी सैनिकों के साथ लगातार दिवाली मानते आए हैं. उन्होंने पहली बार सियाचिन के जवानों के साथ दिवाली मनाई. वहीं बीते वर्ष प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर के नौशेरा सेक्टर में सैनिकों संग दीपावली मनाई.

पीएम दिवाली उत्सव पर लगातार विभिन्न-विभिन्न जगहों पर जाते रहे हैं. मोदी 23 अक्टूबर को अयोध्या के दीपोत्सव में सम्मलित हुए थे. उन्होंने अयोध्या पहुंचकर रामलला विराजमान के दर्शन किए. वहीं 21 अक्टूबर को वह बाबा केदारनाथ और बद्रीनाथ में बाबा भोलेनाथ के दर्शन करने पहुंचे. 

 

PM जवानों संग लगातार मनाते रहे हैं दिवाली

पीएम मोदी ने साल 2015 में पंजाब के जवानों के साथ दीपावली मनाई. यहां पर वे 1965 युद्ध के वॉर मेमोरियल का दौरा भी किया. पीएम मोदी से 2016 में हिमाचल के किन्नौर में दीपावली मनाने के लिए आए थे. जम्मू-कश्मीर के गुरेज में वर्ष 2017 में उन्होंने जवानों संग दिवाली मनाई थी.  पीएम ने वर्ष 2018 में भारत तिब्बत सीमा पुलिस के जवानों संग उत्तराखंड के हर्षिल में दीपावली मनाई. उन्होंने एलओसी में वर्ष 2019 जवानों के संग पर्व को मनाया था. मोदी  राजौरी में एलओसी पर तैनात जवानों से मिलने पहुंचे. कोविड महामारी के दौरान यानि 2020 में पीएम मोदी ने जैसलमेर में लोंगेवाला पोस्ट पर सैनिकों से मुलाकात की.

First Published : 24 Oct 2022, 10:14:35 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.