logo-image

दिल्ली के सीएम केजरीवाल समेत अन्य राज्यों को मुख्यमंत्रियों ने पीएम मोदी को दिए ये सुझाव

इस दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पीएम मोदी से का कि कंटेनमेंट जोन (Containment zones) को छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोल दी जानी चाहिए.

Updated on: 11 May 2020, 10:49 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को सभी मुख्यमंत्रियों से कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर पांचवीं बार वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये बात की. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अपने सुझाव वहां रखें.

इस दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पीएम मोदी से का कि कंटेनमेंट जोन (Containment zones) को छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोल दी जानी चाहिए.

उद्धव ठाकरे ने लोकल ट्रेन सेवाएं शुरू करने का दिया सुझाव

वहीं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (uddhav Thackeray) ने पीएम मोदी से अपील करते हुए कहा कि आपात सेवाओं के कर्मचारियों के लिए मुंबई में लोकल ट्रेन सेवाएं शुरू करें.

तेलंगाना के सीएम ने ट्रेन सेवा शुरू नहीं करने की अपील की

वहीं, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अभी यात्री ट्रेन सेवा शुरू नहीं करने का आग्रह किया.

इसे भी पढ़ें:दिल्ली हाईकोर्ट में तबलीगी जमात के मुखिया मौलाना साद का केस NIA को सौंपने की याचिका

सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि मनरेगा में 200 दिन की मजदूरी मिले

वहीं, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने पीएम मोदी से चर्चा के दौरान कहा कि कोरोना संक्रमण को लेकर रेड जोन, ग्रीन जोन और ऑरेंज जोन के निर्धारण का दायित्व राज्य सरकारों को दिया जाना चाहिए.

उन्होंने आगे कहा कि रेगुलर ट्रेन और हवाई सेवा, अंतर राज्यीय बस परिवहन की शुरुआत राज्य सरकारों से विचार विमर्श कर किया जाना चाहिए.

और पढ़ें:मोदी सरकार का ऐलान, रेलवे अब प्रतिदिन 100 'श्रमिक विशेष' रेलगाड़ियां चलाएगा

इसके साथ ही भूपेश बघेल ने कहा कि मनरेगा में 200 दिन की मजदूरी दी जाए .

आर्थिक सशक्तिकरण के साथ लॉकडाउन आगे बढ़ाया जाए-अमरिंदर सिंहह

वहीं पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सावधानीपूर्वक तैयार रणनीति के साथ राज्यों के राजकोषीय और आर्थिक सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए लॉकडाउन के विस्तार की बात कही, जिससे लोगों का जीवन बचाने के साथ आजीविका सुनिश्चित की जा सके.

सबकुछ तो खोल दिया गया, लॉकडाउन जारी रहने का क्या तर्क है-ममता

वहीं ममता बनर्जी ने कहा कि हम इस संकट में एक साथ हैं. उन्होंने आगे कहा कि केंद्र सरकार द्वारा राजनीतिक लाभ प्राप्त करने के लिए टारगेट किया गया. जब भारत सरकार ने सीमाओं को खोलना, ट्रेनों को शुरू करने और हवाई अड्डों को खोलने सहित लगभग सब कुछ खोल दिया है, तो ऐसे में लॉकडाउन को जारी रखने का क्या तर्क है.

31 मई तक ट्रेन या हवाई सेवा शुरू ना करें-पलानीस्वामी

पीएम मोदी से चर्चा के दौरान तमिलनाडु के सीएम पलानीस्वामी ने कहा कि यहां मामले बढ़ रहे हैं. तमिलनाडु में 31 मई तक ट्रेन सेवा की अनुमति न दी जाए। मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि 31 मई तक नियमित हवाई सेवा शुरू न करें.

राज्यों को लॉकडाउन को लेकर दी जाए स्वतंत्रता, बोले केरल के सीएम

वहीं, केरल के सीएम पिनराई विजयन ने कहा कि राज्यों को विभिन्न चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, इसलिए उन्हें लॉकडाउन से संबंधित दिशानिर्देशों में उचित बदलाव करने की स्वतंत्रता दी जानी चाहिए.

ग्रीन जोन में भी लोगों की आवाजाही बंद होनी चाहिए, अशोक गहलोत

वहीं राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने पूरे देश में लोगों की आवाजाही पर पाबंदी की मांग की. उन्होंने जोन आधारित पाबंदियां हटाने पर भी आपत्ति जताई और कहा कि रेड जोन ही नहीं, ग्रीन जोन में भी लोगों की आवाजाही बंद होनी चाहिए.