logo-image

भारत उठाएगा पाकिस्तान के खिलाफ बड़ा कदम! पीएम मोदी ने राजनाथ से की मुलाकात

पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत में माहौल बेहद गर्म है. देश के लोग पाकिस्तान के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग कर रहे हैं. शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की.

Updated on: 24 Feb 2019, 09:08 AM

नई दिल्ली:

पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत में माहौल बेहद गरम है. देश के लोग पाकिस्तान के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग कर रहे हैं. शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यह बैठक करीब एक घंटे तक चली और इसमें पुलवामा हमले के खिलाफ कार्रवाई को लेकर कुछ बातें हुई हैं.

वहीं, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण तीनों सेना प्रमुखों के साथ 25 फरवरी को बैठक करेंगी. भारतीय दूतावास में अधिकारियों की मौजूदगी में यह बैठक होगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बैठक सोमवार को शुरू होगी और दो दिन चलेगी.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बैठक में पाकिस्तान को बेनकाब करने पर बातचीत हो सकती है. अधिकारियों को पुलवामा हमले में पाकिस्तान का असली चेहरा सामने लाने को कहा जाएगा.

बताया जा रहा है कि दो दिवसीय सम्मेलन में रूस, अमेरिका और अन्य मित्र देशों सहित दुनिया के महत्वपूर्ण देशों के साथ संबंधों पर विस्तृत चर्चा होगी. सैन्य संबंधों पर अपने विचार रखने के लिए विदेश मंत्रालय के प्रतिनिधि भी सम्मेलन में शामिल होंगे.

इसे भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट में अनुच्छेद 35A को असंवैधानिक बता सकती है केंद्र सरकार: सूत्र

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच बहुत सी समस्याएं हैं और पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद भारत कोई ठोस निर्णय लेने पर विचार कर रहा है. ट्रंप ने पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों पर कायराना हमले के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच पैदा हुए तनाव को बेहद खतरनाक बताया. राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि उन्हें लगता है इस मामले में भारत कुछ बड़ा करने की सोच रहा है.

डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि उसने अमेरिकी मदद का गलत फायदा उठाया है. ट्रंप ने पाकिस्तान को दी जाने वाली 1.3 बिलियन डॉलर की मदद तत्काल प्रभाव से रोक दी है.

वहीं, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के सदस्य देशों ने पुलवामा आतंकी हमले की कड़े शब्दों में निंदा की. पुलवामा में हुए फिदायीन हमले को सदस्य देशों ने घृणित और कायराना हरकत बताई.

भारत ने पुलवामा हमले पर कार्रवाई करते हुए सबसे पहले मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा भी छीन लिया. इसके अलावा पाकिस्तान से आने वाले सामानों पर इंपोर्ट ड्यूटी को 200 फीसदी तक बढ़ा दिया. इसके साथ ही भारत ने पाकिस्तान का पानी भी रोक दिया है.

गौरतलब है कि पुलवामा में 14 फरवरी को फिदायीन हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे. इस हमले की जैश-ए-मोहम्मद नामक आतंकी संगठन ने जिम्मेदारी ली थी. इस संगठन का सरगना अजहर मसूद पाकिस्तान में रहता है.