News Nation Logo
Banner

PM मोदी ने MSME क्षेत्र के लिए लॉन्च किया पोर्टल, रेहड़ी-पटरी पर सामान बेचने वालों को मिलेगा लोन

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 01 Jun 2020, 07:27:11 PM
pm modi

पीएम मोदी ने लॉन्च किया पोर्टल (Photo Credit: ट्विटर ANI)

नई दिल्ली:  

पीएम मोदी ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्धम (MSME) क्षेत्र के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया है. उन्होंने कहा कि http://Champions.gov.in एक ऐसा प्लेटफॉर्म है. जिसकी मदद से उद्धमियों को यहां काफी जानकारी मिल सकती है. यह सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) क्षेत्र के लिए एक ऐसा स्थान है, जहां उद्धमियों को नया आइडिया मिलेगा. साथ ही बिजनेस करने के लिए सपोर्ट भी किया जाएगा. यहां उसकी शिकायतों का जल्द ही निवारण किया जाएगा. इस पोर्टल का उद्धेश्य नए व्यावसायिक अवसरों की खोज करना है.

यह भी पढ़ें- मोदी सरकार का किसानों को तोहफा, लोन चुकाने के लिए मिली 3 महीने की मोहलत

रोजगार के लिए लोन की व्यवस्था

उन्होंने कहा कि देश में पहली बार सरकार ने रेहड़ी-पटरी वालों और ठेले पर सामान बेचने वालों के रोजगार के लिए लोन की व्यवस्था की है.‘पीएम स्वनिधि’ योजना से 50 लाख से अधिक लोगों को लाभ मिलेगा. इससे ये लोग कोरोना संकट के समय अपने कारोबार को नए सिरे से खड़ा कर आत्मनिर्भर भारत अभियान को गति देंगे. पीएम मोदी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान को गति देने के लिए हमने न केवल MSMEs सेक्टर की परिभाषा बदली है, बल्कि इसमें नई जान फूंकने के लिए कई प्रस्तावों को भी मंजूरी दी है. इससे संकटग्रस्त छोटे और मध्यम उद्योगों को लाभ मिलेगा, साथ ही रोजगार के अपार अवसर सृजित होंगे.

यह भी पढ़ें- भारत-चीन सीमा पर पहले की स्थिति बहाल करने के लिए राजनीतिक दलों को विश्वास में ले सरकार: कांग्रेस

 3 लाख रुपये तक के शॉर्ट टर्म लोन चुकाने की अवधि भी बढ़ा दी गई

'जय किसान' के मंत्र को आगे बढ़ाते हुए कैबिनेट ने अन्नदाताओं के हक में बड़े फैसले किए हैं. इनमें खरीफ की 14 फसलों के लिए लागत का कम से कम डेढ़ गुना एमएसपी देना सुनिश्चित किया गया है. साथ ही 3 लाख रुपये तक के शॉर्ट टर्म लोन चुकाने की अवधि भी बढ़ा दी गई है.

First Published : 01 Jun 2020, 07:11:07 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

PM Modi Enterprises MSME Portal