logo-image
लोकसभा चुनाव

PM Modi Italy Visit: जी7 शिखर सम्मेल में शामिल होकर स्वदेश लौटे पीएम मोदी, खुद बताया कैसी रही यात्रा

PM Modi Italy Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी7 समिट में शामिल होने के बाद स्वदेश लौट आए हैं. पीएम मोदी इटली की प्रधानमंत्री जोर्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर जी7 शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के लिए गुरुवार शाम को इटली के लिए रवाना हुए थे.

Updated on: 15 Jun 2024, 09:50 AM

highlights

  • G7 समिट में शामिल होकर इटली से लौटे पीएम मोदी
  • यात्रा को बताया सुखद, इटली का जताया आभार
  • गुरुवार शाम को इटली के लिए रवाना हुए थे प्रधानमंत्री

 

New Delhi:

PM Modi Italy Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इटली के अपुलिया में हुई जी7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के बाद शनिवार सुबह स्वदेश लौट आए. दिल्ली पहुंचने से पहले पीएम मोदी अपनी इटली यात्रा के बारे में जानकारी दी और बताया कि जी7 समित में शिकरत करना कैसा रहा. पीएम मोदी ने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट पर लिखा, "अपुलीया में जी7 शिखर सम्मेलन में बहुत ही उपयोगी दिन रहा. विश्व नेताओं से बातचीत की और विभिन्न विषयों पर चर्चा की. साथ मिलकर, हमारा लक्ष्य ऐसे प्रभावशाली समाधान तैयार करना है जिससे वैश्विक समुदाय को लाभ हो और भावी पीढ़ियों के लिए एक बेहतर दुनिया का निर्माण हो सके." इसके साथ ही पीएम मोदी इटली का अभार जताया. पीएम ने लिखा, "मैं इटली के लोगों और सरकार को उनके गर्मजोशी भरे आतिथ्य के लिए धन्यवाद देता हूं."

ये भी पढ़ें: Delhi: वसंत विहार इलाके में दुकान में लगी भीषण आग, दमकल की गाड़ियों ने पाया आग पर काबू

गुरुवार को इटली के लिए रवाना हुए थे पीएम मोदी

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार शाम को इटली के लिए रवाना हुए थे. इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए अपुलिया गए थे. जहां शुक्रवार को उन्होंने जी7 शिखर सम्मेलन में शिरकत की और वैश्विक नेताओं से मुलाकात की. इस दौरान पीएम मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी समेत कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ती भी की.

तीसरी बार पीएम बनने के बाद पहली विदेश यात्रा

बता दें कि पीएम मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेन के लिए पहली विदेश यात्रा की. जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और यूक्रेन राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की के अलावा पॉप फ्रांसिस, जापानी पीएम फ़ुमिओ किशिदा समेत दुनिया के कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों से बात की.

ये भी पढ़ें: Petrol Diesel Price: इन शहरों में बदले पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें क्या हैं तेल की नई कीमतें

मेलोनी ने पीएम मोदी के साथ ली सेल्फी

जी7 समिट के दौरान इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी पीएम मोदी के साथ सेल्फी लेती नजर आईं.

जर्मनी के चांसलर से की पीएम ने मुलाकात

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जर्मनी के चांसलर स्कोल्ज़ से भी मुलाकात की, पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा, जर्मन चांसलर स्कोल्ज के साथ आज की बातचीत बहुत सार्थक रही. भारत-जर्मनी रणनीतिक साझेदारी वैश्विक विकास को आगे बढ़ाने में प्रमुख भूमिका निभा सकती है जो समावेशी और टिकाऊ है.

इटली की पीएम के साथ की द्विपक्षीय बैठक

जी7 शिखर सम्मेलन के इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी के साथ द्विपक्षीय वार्ती की. पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा, "पीएम जॉर्जिया मेलोनी के साथ बहुत अच्छी मुलाकात हुई. भारत को G7 शिखर सम्मेलन का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित करने और शानदार व्यवस्थाओं के लिए उन्हें धन्यवाद दिया. हमने वाणिज्य, ऊर्जा, रक्षा, दूरसंचार और अन्य क्षेत्रों में भारत-इटली संबंधों को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की."

ये भी पढ़ें: Monsoon Updates: इन राज्यों में भारी बारिश की आशंका, प्रचंड गर्मी के बीच मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट