News Nation Logo

PM मोदी को मिलने वाला है 'एयरफोर्स वन' जैसा बेहद सुरक्षित विमान, अगले महीने होगी डिलीवरी

यह विमान किसी भी तरह के मिलाइल हमले से पूरी तरह सुरक्षित है. इस विमान में हीट सिंक मिसाइलों से बचाव के लिए इसमें फ्लेयर्स लगे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 10 Aug 2020, 09:30:14 AM
MODI PLANE

इंडियन एयरफोर्स (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) दुनिया के उन नेताओं में शामिल हैं जिनकी सुरक्षा बेहद पुख्ता मानी जाती है. अब पीएम मोदी को जल्द ही हवाई यात्राओं के लिए एक अभेद्य किला मिलने वाला है. पीएस मोदी की हवाई यात्राओं के लिए ठीक वैसा ही जहाज तैयार कराया गया है जैसा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) इस्तेमाल करते हैं. अमेरिका के राष्टपति की हवाई यात्राओं के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले एयरपोर्स वन विमान की तर्ज पर पीएम मोदी के लिए बोइंग 777 विमान तैयार कराया गया है.

यह भी पढ़ेंः अयोध्या ही नहीं देश में कही नहीं बनने दी जाएगी बाबरी मस्जिद, विहिप की चेतावनी

क्या है इस विशेष विमान की खासियत?
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए खास तौर पर तैयार कराए गए इस विमान के अगले हिस्से में EW जैमर लगा है. ये रडार दुश्मन के सिग्नल को पूरी तरह जाम कर सकता है. इसके साथ ही यह इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल को जाम कर देता है, जिससे अगर इसके ऊपर मिसाइल फायर की गयी है तो उसे टारगेट नहीं मिल पाता. इस जैमर को मिसाइल की जानकारी देता है. विमान के पिछले हिस्से में लगा मिसाइल अप्रोच सिस्टम, जैसे ही इसके ऊपर कोई मिसाइल फायर होती है, ये फौरन अलर्ट कर देता है. इसके साथ ही ये मिसाइल कितनी दूर है, कितनी स्पीड से आ रही है, और कितनी ऊंचाई पर ही इसकी भी जानकारी देता है.

यह भी पढ़ेंः चीन के खिलाफ उग्र हुए कारोबारी, शुरू किया चीन भारत छोड़ो अभियान

मिसाइल हमले को भी करता नाकाम
यह विमान किसी भी तरह के मिलाइल हमले से पूरी तरह सुरक्षित है. इस विमान में हीट सिंक मिसाइलों से बचाव के लिए इसमें फ्लेयर्स लगे हैं. जैसा कि नाम से ही जाहिर है, ये ऐसी मिसाइलें होती हैं जो गर्मी की ओर आकर्षित होती हैं, इन फ्लेयर्स से इतनी गर्मी निकलती है जिससे मिसाइल की दिशा भ्रमित की जा सकती है. इसके अलावा इसमें एक मिरर बॉल सिस्टम भी लगा है, इसका काम है इंफ्रारेड सिग्नल को जाम करना, क्योंकि आजकल की आधुनिक मिसाइलें इंफ्रा रेड नेविगेशन सिस्टम से चलती हैं, उनके सिग्नल को ये जाम कर देता है, जिससे मिसाइल नाकाम हो जाती है.

किसी से भी, कभी भी करते हैं बात
इस विमान में सबसे आधुनिक और सिक्योर सैटेलाइट कम्यूनिकेशन सिस्टम भी लगा है. इससे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ना सिर्फ ग्राउंड पर संपर्क में रह सकते हैं बल्कि दुनिया के किसी भी कोने में बातचीत कर सकते हैं. बेहद सुरक्षित होने से उनकी बातचीत को टेप भी नहीं किया जा सकता. पीएम और राष्ट्रपति के लिए ऐसे दो विमान लिए गए हैं. इनमें से एक विमान अगले महीने ही डिलिवर होने वाला है. इसे एयरफोर्स के पायलट उड़ाएंगे और इसका कॉल साइन इंडियन एयरफोर्स वन रखा जा सकता है. इन दोनों विमानों की कीमत करीब 8458 करोड़ रुपये बताई जा रही है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 10 Aug 2020, 08:34:51 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.