logo-image

PM Modi Goa Visit: पीएम मोदी ONGC सी सरवाइवल सेंटर का करेंगे उद्घाटन, कई परियोजनाओं का देंगे तोहफा

PM Modi Goa Visit: पीएम मोदी आज यानी मंगलवार को गोवा के दौरे पर होंगे. इस दौरान वह की विकास परियोजनाओं का तोहफा देंगे.

Updated on: 06 Feb 2024, 08:32 AM

highlights

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गोवा दौरा आज
  • कई विकास योजनाओं का करेंगे उद्घाटन
  • भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 का करेंगे शुभारंभ

नई दिल्ली:

PM Modi Goa Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (मंगलवार) को गोवा के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान वह एक सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल होंगे. इस दौरान पीएम मोदी 1,330 करोड़ रुपये से ज्यादा की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इसके साथ ही वह सुबह साढ़े दस बजे ओएनजीसी सी सर्वाइवल सेंटर का भी उद्घाटन करेंगे. इसके बाद पीएम मोदी करीब पौने ग्यारह बजे भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 का उद्घाटन करेंगे. इस कार्यक्रम का मकसद ऊर्जा आवश्यकताओं में आत्मनिर्भरता को हासिल करने पर फोकस होगा. बता दें कि आज यानी 6 फरवरी से लेकर 9 फरवरी तक गोवा में भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 का आयोजन हो रहा है. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वैश्विक तेल एवं गैस कंपनियों के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों (CEOs)और विशेषज्ञों के साथ बैठक भी करेंगे.

ये भी पढ़ें: Weather Today: पहाड़ों पर बारिश के साथ भारी बर्फबारी, कश्मीर में हिमस्खलन की चेतावनी जारी

एनआईटी गोवा के स्थायी परिसर का उद्घाटन

अपने गोवा दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान गोवा (NIT) के स्थायी परिसर का भी उद्घाटन करेंगे. इस नवनिर्मित परिसर में छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए ट्यूटोरियल कॉम्प्लेक्स, विभागीय कॉम्प्लेक्स, सेमिनार कॉम्प्लेक्स, प्रशासनिक कॉम्प्लेक्स, हॉस्टल, स्वास्थ्य केंद्र, स्टाफ क्वार्टर, सुविधा केंद्र, खेल मैदान जैसी अन्य सुविधाएं भी शामिल हैं. इसके साथ ही पीएम मोदी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वाटर स्पोर्ट्स के नए परिसर का लोकार्पण भी करेंगे. बता दें कि ये संस्थान जनता और सशस्त्र बलों के लिए वाटर स्पोर्ट्स और जल बचाव गतिविधियों के विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 28 विशेष पाठ्यक्रमों की शुरूआत करेगा.

ये भी पढ़ें: उत्तराखंड विधानसभा में आज पेश होगा यूसीसी बिल, पूरे राज्य में किए गए सुरक्षा के कड़े इंतजाम

इन परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

गोवा दौरे के दौरान पीएम मोदी कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. बता दें कि भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 का उद्घाटन करेंगे. इसका मुख्य उद्देश्य स्टार्टअप को प्रोत्साहन देना और उन्हें ऊर्जा मूल्य श्रृंखला में एकीकृत करना है. इस कार्यक्रम में लगभग 17 ऊर्जा मंत्रियों समेत इस क्षेत्र के जुड़े 35,000 से ज्यादा लोग शामिल होंगे. इसके साथ ही इस कार्यक्रम में 900 से अधिक प्रदर्शक अपनी प्रदर्शनी पेश करेंगे. इसमें छह देश कनाडा, जर्मनी, नीदरलैंड, रूस, ब्रिटेन और अमेरिका के पवेलियन शामिल हैं. इस दौरान पीएम मोदी 1,330 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखने और उद्घाटन करेंगे. गोवा में पीएम मोदी आज विकसित भारत, विकसित गोवा 2047 कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे.

स्टार्टअप को प्रोत्साहित करना कार्यक्रम का उद्देश्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 10:30 बजे दक्षिण गोवा के बैतूल गांव में ओएनजीसी सी सर्वाइवल सेंटर का उद्घाटन करेंगे. साथ ही भारत ऊर्जा सप्ताह का उद्घाटन भी करेंगे. पीएमओ द्वारा एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर में फतोर्दा में विकसित भारत, विकसित गोवा 2047 कार्यक्रम में भाग लेंगे. इसके साथ ही एनर्जी वीक इंडिया की सबसे बड़ी और एकमात्र सर्वव्यापी ऊर्जा प्रदर्शनी और सम्मेलन होगा. जिसमें विभिन्न देशों के लगभग 17 ऊर्जा मंत्रियों के भाग लेने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें: ज्ञानवापी मामले की आज इलाहाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई, मुस्लिम पक्ष ने पूजा-पाठ के फैसले पर जताई है आपत्ति

यात्री रोपवे की आधारशिला भी रखेंगे पीएम मोदी

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तरी गोवा में पणजी और रीस मैगोस को जोड़के लिए यात्री रोपवे की भी आधारशिला रखेंगे. जिससे पर्यटन गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी. साथ ही पीएम मोदी दक्षिणी गोवा में 100 एमएलडी जल उपचार संयंत्र के निर्माण की आधारशिला भी रखेंगे. रोजगार मेला के दौरान पीएम मोदी विभिन्न विभागों में 1,930 नई सरकारी भर्ती वाले अभ्यर्थियों को नियुक्त पत्र भी वितरित करेंगे.