logo-image

Weather Today: पहाड़ों पर बारिश के साथ भारी बर्फबारी, कश्मीर में हिमस्खलन की चेतावनी जारी

Weather Update Today: उत्तर भारत से धीरे-धीरे ठंड की विदाई हो रही है, लेकिन हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में हो रही बर्फबारी के चलते मौसम ठंडा बना हुआ है.

Updated on: 06 Feb 2024, 07:55 AM

highlights

  • हिमाचल-जम्मू कश्मीर में भारी बर्फबारी
  • जम्मू-कश्मीर में आज हिमस्खलन की चेतावनी
  • उत्तर भारत को मिली ठंड से राहत

नई दिल्ली:

Weather Update Today: उत्तर भारत में ठंड का कहर अब धीरे-धीरे कम हो रहा है. हालांकि, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हो रही बर्फबारी से अभी भी ठंडी हवाएं चल रही हैं. पिछले दिनों हुई बारिश के बाद सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में मौसम साफ रहा और पूरे दिन धूप निकली. जिससे लोगों को ठंड से राहत मिली. वहीं उत्तर पश्चिम और निकटवर्ती मध्य और पूर्वोत्तर भारत के हिमालय वाले इलाकों में सोमवार को भी बारिश का दौर जारी रहा. इस दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में बारिश के साथ जबरदस्त बर्फबारी हुई. इस दौरान कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि भी हुई. इसी बीच मौसम विभाग ने कश्मीर में हिमस्खलन की चेतावनी दी है.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: हनुमान जी इन राशियों पर अपनी कृपा बरसाने वाले हैं, जानें आज का राशिफल

जानें कैसे रहेगा आज मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को हरियाणा, पंजाब, बिहार, पूर्वी राजस्थान और बंगाल समेत मैदानी राज्यों में सुबह में कोहरा छाया रहा. लेकिन दोपहर होते-होते तेज धूप निकली. मौसम विभाग की मानें तो आज यानी मंगलवार को भी धूप निकलेगी और आसमान साफ रहेगा. हालांकि, सुबह के वक्त कुछ इलाकों में हल्का कोहरा देखने को मिला. इसके साथ ही न्यूनतम तापमान में भी धीरे-धीरे बढ़ोतरी हो रही है.

न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी

आईएमडी के मुताबिक, उत्तर और मध्य भारत के ज्यातार इलाकों में न्यूनतम तापमान बढ़ने लगा है.  अब ये बढ़कर 10-14 डिग्री सेल्सियस के बीच पहुंच गया है. जो सामान्य से 2-4 डिग्री अधिक है.  उधर पंजाब, उत्तर पश्चिम राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में सुबह के समय घना से बहुत घना कोहरा देखने मिला. जबकि पूर्वोत्तर के अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर और मिजोरम में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्य बारिश दर्ज की गई. इस दौरान कुछ स्थानों पर ओले भी गिरे.

ये भी पढ़ें: ज्ञानवापी मामले की आज इलाहाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई, मुस्लिम पक्ष ने पूजा-पाठ के फैसले पर जताई है आपत्ति

कश्मीर में भारी बर्फबारी

वहीं कश्मीर घाटी में बर्फबारी का दौर जारी है. यहां कई इलाकों में बर्फ की मोटी चादर बिछ गई. जिससे घाटी में घूमने गए सैलानियों के चेहरे खिल उठे. लेकिन बर्फबारी से आम जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. बर्फबारी के चलते कई सड़कें बंद हो गईं. इनमें जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग भी शामिल है. जिस पर बर्फ की मोटी चादर जम गई.

उत्तराखंड और हिमाचल में भी बर्फबारी

कश्मीर के अलावा हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी बर्फबारी दर्ज की गई. दोनों राज्यों में रविवार और सोमवार को ऊंचे पर्वतीय इलाकों में जबरदस्त बर्फबारी देखने को मिली. बर्फबारी के चलते हिमाचल प्रदेश में लगातार छठे दिन चार नेशनल हाईवे बंद रहे. इसके अलावा 645 सड़कों पर भी आवाजाही ठप रही. प्रदेश में 280 बस रूट और 52 पेयजल योजनाएं भी प्रभावित रहीं.

ये भी पढ़ें: उत्तराखंड विधानसभा में आज पेश होगा यूसीसी बिल, पूरे राज्य में किए गए सुरक्षा के कड़े इंतजाम