logo-image

Emmanuel Macron: पेरिस से आए PM मोदी के दोस्त, जयपुर पहुंचे फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों

Emmanuel Macron: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों राजस्थान के जयपुर में आमेर किले पहुंचे, यहां उनका स्वागत स्कूली छात्रों ने किया

Updated on: 25 Jan 2024, 04:51 PM

नई दिल्ली:

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो (Emmanuel Macron) भारत के दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर आज यानी गुरुवार को जयपुर पहुंच चुके हैं. इस दौरान राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र और सीएम भजनलाल शर्मा और विदेश मंत्री एस जयशंकर ने उनका स्वागत किया. आपको बता दें कि मैक्रों इस वर्ष गणतंत्र दिवस (Republic Day 2024) के मुख्य अ​तिथि हैं. मैक्रों जयपुर में अपने व्यस्त दिन की शुरूआत की. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों राजस्थान के जयपुर में आमेर किले पहुंचे, यहां उनका स्वागत स्कूली छात्रों ने किया. इस दौरान विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर और राजस्थान की डिप्टी सीएम दीया कुमारी भी मौजूद थीं.

ये भी पढ़ें: PM Modi ने बुलंदशहर से चुनावी अभियान का किया आगाज! बोले- पहले की सरकारों ने शासकों जैसा किया बर्ताव

जंतर मंतर सवाई जय सिंह द्वारा तैयार 19 खगोलीय उपकरणों का संग्रह

यहां से वे जयपुर  के जंतर-मंतर जाएंगे. उनकी मुलाकात पीएम मोदी से होगी. दोनों नेता इस क्षेत्र में  घूमेंगे जिसका फ्रांसीसियों में ऐतिहासिक महत्व है. जंतर-मंतर विश्व की सबसे बड़ी वेधशाला है. इसमें पत्थर की धूपघड़ी मौजूद है. 1734 में, पश्चिम बंगाल के चंद्रनगर (अब चंदननगर) में जेसुइट मिशन में तैनात दो फ्रांसीसी जेसुइट खगोलविदों को जयपुर के संस्थापक, शासक सवाई जय सिंह के सामने पेश किया गया था. बताया जाता है कि जंतर मंतर सवाई जय सिंह द्वारा तैयार 19 खगोलीय उपकरणों के संग्रह की तरह है. ऐसा माना जा रहा है कि  मोदी और मैक्रों हिंद प्रशांत क्षेत्र में समुद्री सहयोग बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं. इस बीच लाल सागर में हालात, हमास-इजराइल संघर्ष और यूक्रेन युद्ध पर चर्चा कर सकते हैं.

 

जंतर-मंतर से सांगानेरी गेट तक एक संयुक्त रोड शो

पीएम मोदी रोड शो भी करेंगे. मैक्रों इसके बाद पीएम मोदी और मैक्रों जंतर-मंतर से सांगानेरी गेट तक एक संयुक्त रोड शो करने वाले हैं. यहां पर वे हवा महल में रुकेंगे. हवा महल में फोटो सेशन भी करने की योजना बना रहे हैं. यात्रा के दौरान पीएम और मैक्रों हस्तकारिगरों से मिलेंगे. एक चाय की दुकान पर जाने की उम्मीद है. यहां से दोनों ऐतिहासिक अल्बर्ट हॉल संग्रहालय पहुंचने वाले हैं. इसके बाद कार्यक्रम का समापन  रामबाग पैलेस से होने वाला है. पीएम मोदी मैक्रों के लिए एक निजी रात्रिभोज की मेजबानी करने वाले हैं. यहां से फ्रांस के राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस परेड को लेकर रात 8 बजकर 50 मिनट पर वह दिल्ली के लिए रवाना होंगे.