logo-image

Haridwar Kumbh: PM मोदी की अपील के बाद जूना अखाड़ा ने किया कुंभ का समापन

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुंभ में मौजूद सभी अखाड़ों से अपील की थी कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कुंभ का समापन कर दिया जाए. पीएम मोदी की अपील के बाद सबसे पहले सबसे बड़े जूना अखाड़े के प्रमुख अवधेशानंद ने कुंभ के समापन का ऐलान किया है. 

Updated on: 17 Apr 2021, 08:30 PM

highlights

  • हरिद्वार कुंभ का समय से पहले होगा समापन
  • पीएम ने बढ़ते कोरोना के मामलों पर की अपील
  • महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद ने किया समापन

नयी दिल्ली:

देश में कोरोना के बढ़ते हुए प्रकोप को देखते हुए आखिरकार सरकार ने उत्तराखंड के हरिद्वार में चल रहे कुंभ (Kumbh) का समय से पहले समापन करने का फैसला ले लिया है. आपको बता दें कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है जिसकी वजह से कुंभ में मौजूद 13 अखाड़ों में इस महामारी का संक्रमण बहुत तेजी से फैल गया था, जिसके बाद सरकार ने ये बड़ा फैसला लिया है. आपको बता दें कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुंभ में मौजूद सभी अखाड़ों से अपील की थी कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कुंभ का समापन कर दिया जाए. पीएम मोदी की अपील के बाद सबसे पहले सबसे बड़े जूना अखाड़े के प्रमुख अवधेशानंद ने कुंभ के समापन का ऐलान किया है. 

पीएम मोदी ने कुंभ में मौजूद 13 अखाड़ों में तेजी से फैले कोरोना वायरस संक्रमण के बाद कुंभ को समय से पहले समापन की अपील की जिसके बाद कुंभ के समापन को लेकर अखाड़ों की बैठक बुलाई गई इस बैठक के बाद महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद ने कहा कि देश की जनता और उसकी जीवन रक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है. कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए हमने विधिवत कुम्भ के आवाहित समस्त देवताओं का विसर्जन कर दिया है. उन्होंने कहा कि जूना अखाड़ा की ओर से यह कुंभ का विधिवत विसर्जन-समापन है.

यह भी पढ़ेंः'कुंभ को प्रतीकात्मक रखा जाए', कोरोना अटैक के बाद संतों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील

आपको बता दें कि इसके पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में तेजी से फैल रही इस महामारी को देखते हुए आम जनता से इस बात की अपील की है कि अब कुंभ को प्रतीकात्मक ही रखा जाए.  पीएम मोदी ने हरिद्वार में देश की बड़ी संख्या में मौजूद श्रद्धालुओं से अपील की है कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए ऐसे आयोजनों को प्रतीकात्मक ही रखा जाए. प्रधानमंत्री की अपील के बाद महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद ने कहा था कि कुंभ अभी समाप्त नहीं हुआ है. उन्होंन अपील की थी कि बुजुर्ग और बच्चे हरिद्वार में चल रहे शाही स्नान में हिस्सा लेने न पहुंचे. संत समाज बैरागियों के साथ है, उनके स्नान होने चाहिए. उन्होंने कहा था कि कुंभ समाप्त नहीं होगा, हम आग्रह करते हैं कि श्रद्धालु कम संख्या में आएं.

यह भी पढ़ेंःकोरोना का कहर: कुंभ मेले से मुंबई लौटने वाले सभी यात्रियों को किया जाएगा क्‍वारांटीन

इस दौरान महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद ने बताया था कि गृह मंत्री से दो बार बात हुई है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी फोन आया. पीएम मोदी ने संतों का हाल जाना और पूजा पद्धति को लेकर हम लोगों से बातचीत की. उन्होंने कुंभ समाप्त करने की खबरों को लेकर कहा कि आस्था बड़ी चीज है, इसलिए कुंभ समाप्त नहीं कर रहे हैं. कोरोना संक्रमण को लेकर स्वामी अवधेशानंद ने कहा कि वायरस के नए स्ट्रेन से न देश अछूता है और न प्रदेश. हमारे आश्रम से कोरोना नहीं फैला है, लेकिन संक्रमण को देखते हुए अब आश्रम में आने वालों को निगेटिव रिपोर्ट लेकर आना होगा.