logo-image

पीएम मोदी की राज्यों से अपील : लॉकडाउन से बचें, माइक्रो कंटेनमेंट जोन पर ध्यान दें

प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा, आज की स्थिति में हमें देश को लॉकडाउन से बचाना है. मैं राज्यों से भी अनुरोध करूंगा कि वो लॉकडाउन को अंतिम विकल्प के रूप में ही इस्तेमाल करें.

Updated on: 20 Apr 2021, 11:24 PM

highlights

  • अस्पतालों में बेड बढ़ाने का भी काम चल रहा है
  • आज दुनिया की सबसे सस्ती वैक्सीन भारत में है
  • हमारे वैज्ञानिकों ने कम समय में वैक्सीन तैयार की 

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को लॉकडाउन से बचने और माइक्रो कंटेनमेंट जोन पर ध्यान केंद्रित करने की बात कही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य सरकारों से भी लॉकडाउन से बचने की अपील करते हुए कहा है कि यह अंतिम विकल्प है. प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन के दौरान युवाओं से मोहल्ले और सोसाइटी में छोटी-छोटी कमेमटियां बनाकर कोविड अनुशासन का पालन करवाने में मदद की अपील की है. प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा, आज की स्थिति में हमें देश को लॉकडाउन से बचाना है. मैं राज्यों से भी अनुरोध करूंगा कि वो लॉकडाउन को अंतिम विकल्प के रूप में ही इस्तेमाल करें. लॉकडाउन से बचने की भरपूर कोशिश करनी है. और माइक्रो कन्टेनमेंट जोन पर ही ध्यान केंद्रित करना है. हम सभी का प्रयास, जीवन बचाने के लिए तो है ही, प्रयास ये भी है कि आर्थिक गतिविधियां और आजीविका, कम से कम प्रभावित हों.

यह भी पढ़ें : लॉकडाउन से बचने की कोशिश करनी है, ये अंतिम विकल्प : पीएम

प्रधानमंत्री मोदी ने युवाओं से अपील करते हुए कहा, मेरा युवा साथियों से अनुरोध है कि वे अपनी सोसायटी में, मोहल्ले में, अपार्टमेंट्स में छोटी-छोटी कमेटियां बनाकर कोविड अनुशासन का पालन करवाने में मदद करें. हम ऐसा करेंगे तो सरकारों को न कंटेनमेंट जोन बनाने की जरूरत पड़ेगी, न कर्फ्यू लगाने की, न लॉकडाउन लगाने की.

यह भी पढ़ें : कोरोना संकट: पीएम मोदी ने देश को किया संबोधित, जानिए 10 बड़ी बातें

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, अपने बाल मित्रों से एक बात विशेष तौर पर कहना चाहता हूं. मेरे बाल मित्र, घर में ऐसा माहौल बनाएं कि बिना काम, बिना कारण घर के लोग, घर से बाहर न निकलें. आपकी जिद बहुत बड़ा परिणाम ला सकती है.

यह भी पढ़ें : केंद्रीय मंत्री से मिले सुशील मोदी, कहा, 'बिहार में रेमडेसिविर इन्जेक्शन की कमी होगी दूर'

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कुछ हफ्ते पहले हालात संभले थे. कोरोना की चुनौती बड़ी है, लेकिन हमें मिलकर इसे पार करना है. हौसला और तैयारी के साथ संकट को पार करना है. कठिन से कठिन समय में हमें धैय नहीं खोना चाहिए. पिछले दिनों जो फैसले लिए गए हैं, वो कोरोना की स्थिति को तेजी से सुधरेंगे. देश में आक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है. आक्सीजन की सप्लाई बढ़ाने के लिए काम किया जा रहा है. कोशिश है हर जरूरतमंदों को आक्सीजन मिले.