logo-image

कोरोना संकट: पीएम मोदी ने देश को किया संबोधित, जानिए 10 बड़ी बातें

देश में बढ़ते कोरोना संकट बीच पीएम मोदी ने देश को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर तूफान बनकर आ गई है. जो पीड़ा आप सह रहे हैं उसका पूरा एहसास है.

Updated on: 20 Apr 2021, 09:23 PM

highlights

  • माइक्रो कंटेंनमेंट जोन पर फोकस करें
  • दवाई भी कड़ाई भी, ये मंत्र कभी भी न भूलें
  • कोरोना के खिलाफ जंग जीतने के लिए अनुशासन भी जरूरी है

नई दिल्ली:

देश में बढ़ते कोरोना संकट बीच पीएम मोदी (PM Modi) ने देश को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर तूफान बनकर आ गई है. जो पीड़ा आप सह रहे हैं उसका पूरा एहसास है. ऑक्सीजन प्रॉडक्शन और सप्लाई को बढ़ाने के लिए भी कई स्तरों पर उपाय किए जा रहे हैं. राज्यों में नए ऑक्सीजन प्लांट्स हों, एक लाख नए सिलेंडर पहुंचाने हों, ऑक्सीजन रेल हो, हर प्रयास किया जा रहा है. तो चलिए आपको बताते हैं पीएम मोदी की 10 बड़ी बातें...

    1. कुछ हफ्ते पहले हालात संभले थे. कोरोना की चुनौती बड़ी है, लेकिन हमें मिलकर इसे पार करना है. हौसला और तैयारी के साथ संकट को पार करना है. कठिन से कठिन समय में हमें धैय नहीं खोना चाहिए.
    2. पिछले दिनों जो फैसले लिए गए हैं, वो कोरोना की स्थिति को तेजी से सुधरेंगे. देश में आक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है. आक्सीजन की सप्लाई बढ़ाने के लिए काम किया जा रहा है. कोशिश है हर जरूरतमंदों को आक्सीजन मिले.
    3. आक्सीजन की प्रोडक्डन बढ़ाने के लिए हर दवाई कंपनियों से मदद ली जा रही है. अस्पतालों में बेड बढ़ाने का भी काम चल रहा है.आज दुनिया की सबसे सस्ती वैक्सीन भारत में है. हमारे वैज्ञानिकों ने कम समय में वैक्सीन तैयार की. 
    4. हमारा भारत ने दो मेड इन इंडिया वैक्सीन के साथ टीकाकरण अभियान शुरू किया है. एक मई से 18 साल से ज्यादा आयु वर्ग के सभी लोगों को वैक्सीन लगेगी. 
    5. पहले की तरह सरकारी अस्पतालों में फ्री में वैक्सीन मिलती रहेगी. हम सभी का प्रयास जीवन बचाने के लिए है, साथ ही प्रयास है कि आर्थिक गतिविधियां भी शुरू रहे. मेरा राज्यों से आग्रह है कि श्रमिकों को जगाए रखें.
    6. श्रमिकों को भी अगले कुछ दिनों में वैक्सीन लगेगी. बुजुर्गों, युवाओं और गरीबों को फ्री में वैक्सीन लगेगी. देश ने कोरोना के खिलाफ बहुत मजबूती और धैय से लड़ाई लड़ी है. अनुशासन और धैय के साथ कोरोना से लड़ते हुए आप देश को यहां तक लाए हैं.
    7. मेरा युवाओं से अनुरोध है कि वे छोटी-छोटी कमेटी बनाकर लोगों से कोरोना के नियम का पालन कराइये. जहां हैं, वहीं रुक रहेंगे तो बेहतर होगा.
      बिना कारण घर के बाहर से न निकलें.
    8. ऐसी संकट की घड़ी में लोगों को जागरूक करने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं उसे और बढ़ाएं. इस आपाद स्थिति में हमें देश को लॉकडाउन से बचाना है. लॉकडाउन से बचने के लिए कोशिश करनी है.
    9. माइक्रो कंटेंनमेंट जोन पर फोकस करें. दवाई भी कड़ाई भी, ये मंत्र कभी भी न भूलें. कोरोना के खिलाफ जंग जीतने के लिए अनुशासन भी जरूरी है. राज्य लॉकडाउन को अंतिम विकल्प में इस्तेमाल करें.
    10. आज नवरात्रि का आखिरी दिन है. कल रामनवमी है और मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम का यही संदेश है कि हम मर्यादाओं का पालन करें. कोरोना के इस संकट काल में कोरोना से बचने के जो भी उपाय हैं, कृपया करके उनका पालन शत प्रतिशत करिए.