logo-image

बेस्ट पीएम की लिस्ट में फिर टॉप पर पीएम मोदी, जानिए अन्य पूर्व प्रधानमंत्रियों को कौन सी मिली जगह

पीएम की फैन फॉलिंग आज की तारीख में जबरदस्त है. लोकसभा चुनाव 2024 से पहले हुए सर्वे में 44 फीसदी लोगों ने उन्हें अब तक का सबसे अच्छा प्रधानमंत्री बताया हैं.

Updated on: 19 Feb 2024, 07:14 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दूसरा कार्यकाल दो महीने में खत्म हो जाएगा. पीएम मोदी 2014 से लगातार देश की जनता के बीच हैं और 10 साल बीच जाने के बाद भी उनकी छवि सभी प्रधानमंत्रियों में सर्वश्रेष्ठ बनी हुई है. ऐसा हम नहीं सामने आया एक सर्वे  बता रहा है कि पीएम की फैन फॉलिंग आज की तारीख में जबरदस्त है. लोकसभा चुनाव 2024 से पहले हुए सर्वे में 44 फीसदी लोगों ने उन्हें अब तक का सबसे अच्छा प्रधानमंत्री बताया हैं.

इस सर्वे में पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी दूसरे और इंदिरा गांधी तीसरे स्थान पर लोगों ने रखा. सी वोटर ने इंडिया टुडे के लिए मूड ऑफ द नेशन सर्वे किया, जिसमें लोगों ने अपनी पंसद बताई. यह सर्वे 35000 से ज्यादा लोगों के बीच हुआ. ऐसा देश की हर लोकसभा सीट पर किया गया. पिछले साल दिसंबर से इस साल जनवरी के बीच विभिन्न सवालों पर लोगों की राय ली गई.

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी आज लखनऊ में करेंगे ग्राउंट ब्रेकिंग सेरेमनी का उद्घाटन, विकास का कीर्तिमान रचेगा यूपी

पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू को कितने मिले वोट

मूड ऑफ द नेशन सर्वे में प्रधानमंत्री मोदी को 44 फीसदी लोगों ने बताया कि पीएम सबसे बेस्ट हैं. इसके बाद, 15 फीसदी लोग अटल बिहारी वाजपेयी को और 14 फीसदी लोग इंदिरा गांधी को सर्वोत्तम प्रधानमंत्री मानते हैं. 11 फीसदी लोगों के मुताबिक मनमोहन सिंह को देश के सबसे बेहतरीन प्रधानमंत्री के रूप में माना गया. इसमें सबसे हैरान करने वाली बात है कि पूर्व पीएम राजीव गांधी को कोई जगह नहीं मिली, जिनके नेतृत्व में कांग्रेस ने 400 से अधिक सीटें जीती थीं और उनकी लोकप्रियता बहुत अधिक थी. देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू को भी अधिकांश लोगों ने वोट नहीं दिया.

आखिर क्यों हैं पीएम मोदी बेस्ट?

सर्वे में उन लोगों का 42 फीसदी अंक था जिन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को सर्वश्रेष्ठ प्रधानमंत्री बताया, और उनमें से अधिकांश लोग (राम मंदिर के अभिषेक के कारण) उन्हें पसंद किया. यह एक महत्वपूर्ण क्षण है जो उनके कार्यकाल में आया. बीजेपी ने इसे अपने एजेंडे का हिस्सा बनाया है और यह कई सालों से चर्चा का विषय रहा है. दूसरी ओर, 19 फीसदी लोगों ने पीएम मोदी को अपना पसंदीदा प्रधानमंत्री चुना है जो भारत की नई पहचान के लिए है.

इसलिए पीएम मोदी हैं बेस्ट

12 फीसदी लोग जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के हटने से खुश हैं, जबकि 9 फीसदी लोग पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक के लिए और 6 फीसदी लोग नोटबंदी के लिए उन्हें पसंद करते हैं। 6 फीसदी लोग पीएम मोदी को कोरोना काल में उनके काम के लिए पसंद किए हैं और 5 फीसदी लोग पीएम मोदी को भ्रष्टाचार के खिलाफ उनके काम के लिए पसंद किया.