logo-image

यूएई में पीएम मोदी ने दोनों देशों के बीच रिश्ते मजबूत करने पर दिया ज़ोर, कहा- हमारा संबंध व्यापार से बढ़कर

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत-संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के संबंध व्यापार से परे हैं और खाड़ी देश में बसे भारतीय प्रवासियों के सपनों को दोनों देश मिलकर पूरा करेंगे।

Updated on: 11 Feb 2018, 04:28 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी तीन दिवसीय विदेश यात्रा के दूसरे दिन रविवार को संयुक्त अरब अमीरात पहुंचे। दुबई के ओपेरा हाउस में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने दोनों देशों के बीच रिश्तों को मजबूत करने पर ज़ोर दिया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत-संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के संबंध व्यापार से परे हैं और खाड़ी देश में बसे भारतीय प्रवासियों के सपनों को दोनों देश मिलकर पूरा करेंगे। 

मोदी ने कहा, 'मैं आपको भरोसा दिलाता हूं आपने यहां व भारत में जो सपने देखे हैं उन्हें हकीकत बनाने के लिए हम साथ मिलकर काम करेंगे।'

मोदी ने हिंदी में भाषण देते हुए कहा, 'यूएई से हमारा संबंध सिर्फ एक खरीदार या विक्रेता का नहीं है। यह इससे कहीं ज्यादा है।'

पीएम मोदी ने दुबई में यूएई के उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतुम से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने व्यापार-निवेश, रक्षा और सुरक्षा में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की।

उन्होंने खाड़ी देशों को उन्हें घर से दूर एक घर देने के लिए धन्यवाद दिया। खाड़ी देशों में 33 लाख प्रवासीय भारतीय हैं।

और पढ़ें- अबूधाबी में भारतीयों से बोले पीएम मोदी, नोटबंदी के बाद जिसकी नींद उड़ी उसे होश नहीं आया

मोदी वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए अबुधाबी-दुबई राजमार्ग पर बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) मंदिर की आधारशिला रखे जाने के भी गवाह बने।

मंदिर का निर्माण 2020 तक पूरा होगा और सभी धार्मिक समुदाय के लोगों के लिए खुला रहेगा। यूएई में हिंदुओं के लिए दो मंदिर हैं, जो दुबई में स्थित हैं। अबू धाबी और अन्य अमीरात वासियों को प्रार्थना के लिए दुबई जाना पड़ता है। 

संयुक्त अरब अमीरात लगभग 33 लाख प्रवासी भारतीयों का घर है।

अबुधाबी में इस प्रथम हिंदू मंदिर के शिलान्यास कार्यक्रम का दुबई ओपेरा हाउस में सीधा प्रसारण किया गया।

मोदी ने अबुधाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद जायेद अल नाहयान को मंदिर के निर्माण के लिए 1.25 अरब भारतीयों की तरफ से धन्यवाद दिया।

मोदी ने कहा, 'मेरा मानना है कि यह मंदिर सिर्फ वास्तुकला व भव्यता में ही विशेष नहीं होगा, बल्कि यह दुनिया भर के लोगों को 'वसुधैव कुटुम्बकम' का संदेश भी देगा।"

यूएई के व्यापारियों को भारत में निवेश करने के लिए आकर्षित करते हुए मोदी ने कहा कि व्यवसाय करने में आसानी की विश्व बैंक रैंकिंग में भारत 142 से 100वें स्थान पर आ गया है, यह 'अभूतपूर्व' है, लेकिन हम संतुष्ट नहीं हैं।

और पढ़ें: सुंजवान आर्मी कैंप हमला: 27 घंटे से ऑपरेशन जारी, रावत कर सकते हैं दौरा