News Nation Logo
Banner

अब सादी वर्दी में चीनी सैनिक घुसे लेह में, ITBP और लोगों ने खदेड़ा

यह घटना लेह से 135 किलोमीटर पूर्व में मौजूद न्योमा एरिया के चानतांग गांव की बतायी जा रही है. हालांकि चीनी सेना भारतीय सीमा में ज्यादा भीतर नहीं घुस सके थे.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 21 Dec 2020, 12:05:32 PM
PLA Intrusion

इस बार सादी वर्दी में भारतीय सीमा में घुस आए चीनी सैनिक. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

लद्दाख:

मई में गलवान घाटी में हिंसक झड़प के बाद भारत-चीन के बीच शुरू गतिरोध को खत्म करने के लिए कई दौर की कूटनीतिक और सैन्य स्तर की वार्ता हो चुकी है. यह अलग बात है कि चीन लगातार ऐसे कदम उठा रहा है, जो खत्म हो चुके विश्वास को फिर से पनपने का अवसर ही नहीं दे रहे. शांति प्रक्रिया बहाली के बीच पीएलए सैनिक कई बार घुसपैठ की कोशिश कर चुके हैं. अब एक नए घटनाक्रम में चीनी सैनिक सादे कपड़ों में लद्दाख सीमा पार कर भारत में घुसने की कोशिश करते पकड़े गए. यह घटना लेह से 135 किलोमीटर पूर्व में मौजूद न्योमा एरिया के चानतांग गांव की बतायी जा रही है. हालांकि चीनी सेना भारतीय सीमा में ज्यादा भीतर नहीं घुस सके थे. उन्हें आईटीबीपी के जवानों और स्थानीय लोगों ने ही पीछे धकेल दिया.

यह भी पढ़ेंः 'बंगाल में BJP ने अगर दहाई का आंकड़ा भी पार किया तो ट्विटर छोड़ दूंगा'

दो गाड़ियों में बैठ कर आए
अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ़ इंडिया की एक ख़बर के अनुसार भारत-चीन सीमा पर चीनी सैनिक दो गाड़ियों में बैठ सीमा पार कर भारतीय क्षेत्र में घुस गए थे. चानतांग के स्थानीय लोगों ने रविवार को इसका कथित वीडियो शेयर किया है. हालांकि बता दें कि भारतीय सेना और आईटीबीपी ने इस संबंध में कोई बयान जारी किया है और न ही इस घटना की पुष्टि की है. शेयर को रहे वीडियो के मुताबिक चीनी सैनिकों का एक समूह दो गाड़ियों के जरिए भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश कर रहा थे, ये लोग सादे लिबास में थे और स्थानीय चरवाहों को अपने पशु वहां चराने से मना कर रहे थे.

यह भी पढ़ेंः वो 9 वैक्सीन जो भारत में बन रही हैं, कोरोना से रोकथाम में बनेगी कारगर

लोगों ने किया कड़ा विरोध
हालांकि इसी दौरान स्थानीय निवासियों ने उनका कड़ा विरोध करना शुरू कर दिया और उन्हें वापस लौटना पड़ा. लोगों के मुताबिक इस दौरान आईटीबीपी के जवानों ने भी वहां पहुंचकर चीनी सैनिकों को चेतावनी दी. हालांकि ये भी स्पष्ट नहीं है कि गाड़ी में मौजूद चीनी नागरिक सैनिक ही थे. न्योमा के काउंसिलर के हवाले से वेबसाइट ने कहा है कि ये घटना कथित तौर पर चार-पांच दिन पहले की है. बता दें कि चानतांग गांव में लेह की बड़ी आबादी रहती है और इस जगह पर हमेशा से ही चीन की नज़र बनी हुई है.

First Published : 21 Dec 2020, 12:05:32 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.