logo-image

पीयूष गोयल बोले- विषम परिस्थितियों में भी देश की अर्थव्यवस्था बेहतर

यूएई ने औपचारिक रूप से भारत-यूएई व्यापक साझेदारी की पुष्टि की है, और एक बार कागजी कार्रवाई पूरी हो जाने के बाद, व्यापार समझौता लागू हो जाएगा.अगले 6 सप्ताह में कभी भी हो सकता है.

Updated on: 23 Mar 2022, 06:21 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल कहा कि, "इतिहास में पहली बार भारत ने व्यापारिक निर्यात में $400 बिलियन को पार किया. अगर यह #KashmirFiles जैसी फिल्म होती, तो इसे 'मेक इन इंडिया' ब्लॉकबस्टर कहा जाता. यह ताकत का सामूहिक प्रदर्शन है. विपरीत परिस्थितियों के बावजूद यह COVID हो या रूस-यूक्रेन युद्ध हो, यह उपलब्धि हमारे युवा उद्यमियों, किसानों, MSMEs के दृढ़ संकल्प, क्षमता का एक सच्चा प्रमाण है. यह सामूहिक शक्ति का प्रदर्शन है कि भारत यह कर सकता है, किया है और करता रहेगा."

पीयूष गोयल ने कहा कि इतिहास में पहली बार भारत ने व्यापारिक निर्यात में $400 बिलियन को पार किया. अगर यह #KashmirFiles जैसी फिल्म होती, तो इसे 'मेक इन इंडिया' ब्लॉकबस्टर कहा जाता. यह ताकत का सामूहिक प्रदर्शन है.

उन्होंने कहा कि यूएई ने औपचारिक रूप से भारत-यूएई व्यापक साझेदारी की पुष्टि की है, और एक बार कागजी कार्रवाई पूरी हो जाने के बाद, व्यापार समझौता लागू हो जाएगा.अगले 6 सप्ताह में कभी भी हो सकता है.

यह भी पढ़ें: क्या आपका मोबाइल फ़ोन चटक गया है ? तो लड़कियों की इस चीज़ से करें ठीक

भारत और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के बीच हुआ व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौता (CEPA) न केवल द्विपक्षीय व्यापार संबंधों को मजबूत करेगा, बल्कि निर्यात (Exports) को भी बढ़ावा देगा. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस समझौते से भारत में रोजगार के 10 लाख अवसर उत्पन्न होंगे.

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री ने पीयूष गोयल ने कहा कि सीईपीए सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों, स्टार्टअप, किसानों, व्यापारियों और विभिन्न व्यवसायों के लिए बेहद फायदेमंद होगा. यह समझौता माल एवं सेवाओं दोनों के लिए बाजार तक पहुंच प्रदान करेगा और हमारे युवाओं के लिए रोजगार पैदा करेगा. यह हमारे स्टार्टअप के लिए नए बाजार खोलेगा, हमारी कारोबारी व्यवस्था को अधिक प्रतिस्पर्धी बनाएगा और हमारी अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देगा. जानकारी के लिए बता दें कि भारत और यूएई ने इसे लेकर व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. यह व्यापार समझौता 88 दिनों के कम समय में वार्ता समाप्त करने के बाद हुई है.