logo-image

पीएम कुसुम योजना के तहत किसानों को सौर ऊर्जा से जोड़ेंगे, पीयूष गोयल का बयान

भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के कार्यक्रम में बोलते हुए पीयूष गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक सूरज, एक दुनिया और एक ग्रिड (One Sun, One World, One Grid) को बढ़ावा दिया है.

Updated on: 16 Jul 2020, 12:33 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने कहा है कि पीएम कुसुम योजना (PM-KUSUM Yojana) के तहत किसानों को सौर ऊर्जा से जोड़ा जाएगा. भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के कार्यक्रम में बोलते हुए पीयूष गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक सूरज, एक दुनिया और एक ग्रिड (One Sun, One World, One Grid) को बढ़ावा दिया है. भारत अंतर्राष्ट्रीय अक्षय ऊर्जा समुदाय में अग्रणी भूमिका निभा रहा है. उन्होंने कहा कि इंटरनेशनल सौर ग्रिड में कुछ ऐसा है जिसमें हम सभी काम कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: चीनी की न्यूनतम बिक्री भाव को बढ़ाने को लेकर कैबिनेट में हो सकता है बड़ा फैसला

अगले 3.5 साल में 100 फीसदी विद्युतीकरण की ओर बढ़ेगा रेलवे

पीयूष गोयल ने कहा कि रेलवे अगले 3.5 साल में 100 फीसदी विद्युतीकरण की ओर बढ़ेगा. इसके अलावा अगले 9-10 साल में 100 फीसदी 'नेट ज़ीरो' ऑपरेटर की ओर भी चलने की तैयारी है. उन्होंने कहा कि 2030 तक हम सभी को दुनिया के पहले बड़े 'स्वच्छ रेलवे' पर गर्व होगा.

यह भी पढ़ें: सस्ते आयातित खाद्य तेल के कारण स्थानीय तेल-तिलहन बाजार पर दबाव

मध्य प्रदेश में 750 मेगावॉट क्षमता की रीवा अल्ट्रा मेगा सौर परियोजना राष्ट्र को समर्पित
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश में 750 मेगावॉट क्षमता की रीवा अल्ट्रा मेगा सौर परियोजना को राष्ट्र को समर्पित करते समय कहा था कि जिस तरह से भारत में सोलर पावर पर काम हो रहा है, ये चर्चा और बढ़ने वाली है. ऐसे ही बड़े कदमों के कारण भारत को क्लीन एनर्जी का सबसे आकर्षक बाजार माना जा रहा है. उन्होंने कहा कि दुनिया की, मानवता की, भारत से इसी आशा, इसी अपेक्षा को देखते हुए, हम पूरे विश्व को जोड़ने में जुटे हुए हैं. इसी सोच का परिणाम आइसा यानि इंटरनेशनल सोलर अलायंस है. वन वर्ल्ड, वन सन, वन ग्रिड, के पीछे की यही भावना है.

यह भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर पड़ सकता है बड़ा असर, तेल उत्पादक देश उठा सकते हैं ये कदम

उन्होंने कहा था कि हमारे लिए पर्यावरण की सुरक्षा सिर्फ कुछ प्रोजेक्ट्स तक सीमित नहीं हैं, बल्कि ये Way of Life है. जब हम renewable energy के बड़े projects लॉन्च कर रहे हैं, तब हम ये भी सुनिश्चित कर रहे हैं कि साफ-सुथरी ऊर्जा के प्रति हमारा संकल्प जीवन के हर पहलू में दिखे. हम कोशिश कर रहे हैं कि इसका लाभ देश के हर कोने, समाज के हर वर्ग, हर नागरिक तक पहुंचे.