logo-image

प्यू सर्वे: जम्मू-कश्मीर में सेना की मौजूदगी को भारी समर्थन, पाक के प्रति बढ़ी नाराज़गी

एक सर्वेक्षण के अनुसार पाकिस्तान के खिलाफ लोगों का नज़रिया प्रतिकूल हुआ है। साथ ही ज्यादातर लोगों ने जम्मू कश्मीर में ज्यादा सैन्य बलों का इस्तेमाल करने का समर्थन किया है।

Updated on: 17 Nov 2017, 11:45 PM

नई दिल्ली:

एक सर्वेक्षण के अनुसार पाकिस्तान के खिलाफ लोगों का नज़रिया प्रतिकूल हुआ है। इसके साथ ही ज्यादातर लोगों का मानना है कि केंद्र को जम्मू कश्मीर में ज्यादा सैन्य बलों का इस्तेमाल करना चाहिये।

ये सर्वेक्षण अमेरिकी फैक्ट-टैंक एजेंसी प्यू रिसर्च सेंटर ने की है और उसकी रिपोर्ट में ये खुलासा हुआ है।

प्यू रिसर्च सेंटर के सर्वेक्षण के मुताबिक 63 फीसदी लोग जम्मू-कश्मीर में सैन्य बलों के और इस्तेमाल और मौजूदगी के हिमायती हैं।

वहीं सर्वे का कहना है कि 64 फीसदी लोग पाकिस्तान के प्रति बेहद प्रतिकूल नजरिया रखते हैं जो पिछले साल के मुकाबले नौ फीसदी ज्यादा है।

66 फीसदी लोगों ने आईएसआईएस आतंकी संगठन को 'बड़ा खतरा' माना है। जबकि 76 फीसदी लोगों ने आतंकवाद को सबसे बड़ी समस्या माना है।

और पढ़ें: UIDAI ने कहा, NRI, PIO को बैंक खातों को आधार से जोड़ना अनिवार्य नहीं

जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर 63 फीसदी लोगों का मानना है कि सरकार को वहां पर सैन्य बलों का आर अधिक इस्तेमाल करना चाहिये। जबकि 62 फीसदी लोगों का मानना है कि वहां की वर्तमान स्थिति 'काफी खराब' है।

प्यू रिसर्च सेंटर के इकोनॉमिक एटीट्यूड्स के वैश्विक निदेशक ब्रूस स्टोक्स ने यहां अमेरिकन सेंटर में संवाददाताओं से बातचीत में कहा, ‘यह पिछले साल की तुलना में नौ फीसदी ज्यादा है।’

यह सर्वेक्षण 21 फरवरी से 10 मार्च के बीच देशभर में किया गया और इसमें 2464 लोगों की राय ली गयी। सर्वेक्षण ग्रामीण और शहरी दोनों इलाकों में किया गया।

पिछले साल जुलाई में सुरक्षा बलों के हाथों हिजबुल मुजाहिद्दीन के आतंकी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद से ही राज्य के हालात तनावपूर्ण हुए हैं। इसके बाद से ही घाटी में सुरक्षा बलों और स्थानीय लोगों के बीच व्यापक झड़प देखने को मिली थी।

सर्वेक्षण के मुताबिक 10 में से आठ भारतीय मानते हैं कि पिछले साल नवंबर में नोटबंदी के फैसले के बावजूद देश में आर्थिक हालात अच्छे हैं।

और पढ़ें: सीतारमण ने कहा- राफेल खरीद पर आरोप लगाना कांग्रेस की 'बेशर्मी'