logo-image

जनगणना और एनपीआर को अपडेट करने का काम अगले आदेश तक स्थगित किया गया है: नित्यानंद राय

जनगणना और एनपीआर को अपडेट करने का काम अगले आदेश तक स्थगित किया गया है: नित्यानंद राय

Updated on: 08 Feb 2023, 02:05 AM

नई दिल्ली:

केन्द्र सरकार ने लोकसभा में जानकारी देते हुए बताया कि कोविड-19 के प्रकोप के कारण, जनगणना 2021 कराने, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर को अपडेट करने और संबंधित फील्ड गतिविधियों को अगले आदेशों तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने लोकसभा में ये जानकारी साझा की है।

लोकसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने बताया कि पहली समकालिक जनगणना 1881 में आयोजित की गई थी और उसके बाद यह हर दस साल में होती रही है। पिछली जनगणना 2011 में हुई थी। राज्यमंत्री ने कहा कि जनगणना 2021 कराने की सरकार की मंशा भारत के राजपत्र में 28 मार्च, 2019 को अधिसूचित हुई थी।

गृह राज्यमंत्री ने कहा कि इसके बाद जनगणना के पहले चरण अर्थात मकानसूचीकरण और मकानों की गणना के साथ जनसंख्या रजिस्टर को तैयार और अपडेट करने के लिए 31 जुलाई, 2019 को भारत के राजपत्र में नागरिकता नियमों के तहत एक अधिसूचना प्रकाशित की गई थी। हालांकि कोविड-19 के प्रकोप के कारण, जनगणना 2021 कराने, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर को अपडेट करने और संबंधित फील्ड गतिविधियों को अगले आदेशों तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.