logo-image

WHO के नक्शे में J&K पाक और चीन का हिस्सा, TMC सांसद ने PM को लिखी चिट्ठी

टीएमसी सांसद ने अपनी चिट्ठी में कहा कि इसे तुरंत ठीक किया जाना चाहिए और देश के लोगों को पूछना चाहिए कि इतनी बड़ी गलती कैसे की जा सकती है

Updated on: 30 Jan 2022, 11:50 PM

नई दिल्ली:

विश्व स्वास्थ्य संगठन की वेबसाइट के नक्शे में भारत के जम्मू-कश्मीर को पाकिस्तान और चीन का हिस्सा दिखाया गया है. WHO जैसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर की संस्था ने ऐसा क्यों और कैसे किया, क्या यह किसी चूक का नतीजा है या साजिशन ऐसा किया गया है अभी तक इस पर कोई टिप्पणी नहीं आयी है. लेकिन यह मामला बेहद गंभीर है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा अपने नक्शे में जम्मू-कश्मीर को पाकिस्तान और चीन का हिस्सा दिखाए जाने पर तृणमूल कांग्रेस के राज्यसभा सांसद डॉक्टर शांतनु सेन ने कड़ी आपत्ति जताई है. डॉ. सेन ने इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखते हुए अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर इसका पुरजोर विरोध करने की मांग की है. उन्होंने इस पर प्रधानमंत्री का ध्यान आकर्षित कराते हुए लिखा है कि, मैं आपके ध्यान में लाना चाहता हूं कि जब कोविड की वैश्विक स्थिति जानने के लिए मैं WHO की वेबसाइट पर गया तो मुझे एक नक्शा दिखा.

डॉक्टर सेन ने आगे लिखा है कि जब मैंने उसे जूम कर देखा तो मैं चौंक गया, जम्मू-कश्मीर को दो अलग रंगो में दिखाया गया है. जब मैंने भारत के नीले रंग वाले हिस्से के बाद दूसरे हिस्से पर क्लिक किया तो उसमें पाकिस्तान की कोरोना स्थिति नजर आने लगी, जबकि अन्य हिस्से में चीन का आंकड़ा नजर आने लगा. उन्होंने आगे लिखा कि उस नक्शे में अरुणाचल प्रदेश को भी भारत से अलग दिखाया गया है. डॉ. सेन ने आगे लिखा कि मेरा मानना है कि यह एक गंभीर अंतर्राष्ट्रीय मामला है और हमारी सरकार को इसकी जांच कर समय से पहले इस पर एक्शन लेना चाहिए.

यह भी पढ़ें : BJP सरकार में गुंडों-माफियाओं की अवैध संपत्तियों पर बुलडोजर चलता है : राजनाथ

टीएमसी सांसद ने अपनी चिट्ठी में कहा कि इसे तुरंत ठीक किया जाना चाहिए और देश के लोगों को पूछना चाहिए कि इतनी बड़ी गलती कैसे की जा सकती है. हमारी सरकार को अन्य अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों की तरह इसे भी जोर-शोर से उठाना चाहिए.