logo-image

संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण शुरू, लोकसभा में लगे मोदी-मोदी के नारे

लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने वक्त पीएम मोदी के सदन में प्रवेश करते ही बीजेपी सांसदों ने करीब चार मिनट तक मोदी-मोदी के नारे लगाए. सांसदों ने चार राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में जीत का जश्न मनाया और मेज बजाकर खुशी जाहिर की.

Updated on: 14 Mar 2022, 01:10 PM

highlights

  • पीएम मोदी के सदन में आते ही BJP सांसदों ने मोदी-मोदी के नारे लगाए
  • बीजेपी सांसदों ने अध्यक्ष जेपी नड्डा को भी चार राज्यों में जीत की बधाई दी
  • 30 दिनों की छुट्टी के बाद बजट सत्र का दूसरा चरण एक घंटे देरी से शुरू 

New Delhi:

संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण (Parliament Budget Session second phase ) के पहले दिन लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बीजेपी सांसदों ने जमकर स्वागत किया. सबने मोदी-मोदी के नारे लगाए. सोमवार को सुबह 11 बजे लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने वक्त पीएम मोदी के सदन में प्रवेश करते ही बीजेपी सांसदों ने करीब चार मिनट तक मोदी-मोदी के नारे लगाए. सांसदों ने चार राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में जीत का जश्न मनाया और मेज बजाकर खुशी जाहिर की. पीएम मोदी के लोकसभा में आने वक्त  गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत कैबिनेट के कई मंत्री सदन में मौजूद थे. 

इससे पहले बीजेपी सांसदों ने संसद परिसर में पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा को भी चार राज्यों के विधानसभा चुनाव में जीत की बधाई दी.साल की शुरुआत में हुए पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के परिणाम 10 मार्च को सामने आए थे. इनमें से उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में बीजेपी ने जीत हासिल की. वहीं पंजाब में आम आदमी पार्टी ने बहुमत जुटाया. चार राज्यों में बीजेपी की जीत के बाद गुरुवार शाम को दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में जोरदार जश्न मनाया गया था. उस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया था. लोग पूरे समय मोदी-मोदी के नारे लगाते रहे थे.

पेश होगा जम्मू कश्मीर का तीसरा बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में साल 2022-23 के लिए केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर का बजट पेश करेंगी. 5 अगस्त 2019 को राज्य से अनुच्छेद 370 और 35 ए समाप्त होने के बाद यह तीसरा बजट होने वाला है. इसके अलावा विदेश मंत्री एस जयशंकर यूक्रेन की मौजूदा स्थिति के साथ-साथ वहां फंसे भारतीय नागरिकों की जानकारी मंगलवार को संसद में देंगे. कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि कांग्रेस सदन की चर्चा में भाग लेगी और जनता से जुड़े सभी अहम मुद्दों को नियमानुसार उठाएंगे.

ये भी पढ़ें - आज शुरू हुआ बजट सत्र का दूसरा चरण, राज्यसभा में 19 घंटे ज्यादा काम

बजट सत्र के पहले चरण में हुआ 101.4 फीसदी काम

30 दिनों की छुट्टी के बाद बजट सत्र का दूसरा चरण करीब एक घंटे देरी से शुरू किया गया है. सत्र का पहला चरण 11 फरवरी को खत्म हुआ था. संसद के रिकॉर्ड के मुताबिक बजट सत्र के पहले चरण में सदन ने 101.40 फीसदी काम किया गया था. संसदीय स्थायी समितियों (DRSCs) द्वारा विभिन्न मंत्रालयों और विभागों की अनुदान मांगों की जांच के बाद बजट सत्र का दूसरा चरण शुरू हो रहा है. दूसरे चरण में राज्यसभा को पहले से तय समय के मुकाबले 19 घंटे ज्यादा का समय मिलेगा. वहीं लोकसभा की टाइमिंग में भी हल्का बदलाव किया गया है.