logo-image

पैराडाइज पेपर्स: फंड डायवर्जन को लेकर SEBI के रडार पर आई कंपनियां, शुरू होगी जांच

पैराडाइज पेपर्स में सामने आई भारतीय कंपनियों के कथित फंड डायवर्जन और कॉरपोरेट गवर्नेंस में हुई चूक को लेकर पूंजी बाजार नियामक सेबी (सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया) हरकत में आ गई है।

Updated on: 06 Nov 2017, 06:21 PM

highlights

  • पैराडाइज पेपर्स लीक के बाद हरकत में आई बाजार नियामक संस्था सेबी
  • सेबी ने कहा आईसीआईजे के खुलासे में सामने आई नई जानकारी की भी जांच की जाएगी

नई दिल्ली:

पैराडाइज पेपर्स में सामने आई भारतीय कंपनियों के कथित फंड डायवर्जन और कॉरपोरेट गवर्नेंस में हुई चूक को लेकर पूंजी बाजार नियामक सेबी (सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया) हरकत में आ गई है।

रविवार देर रात हुए कॉरपोरेट लीक में 714 भारतीयों के नाम सामने आए हैं। इस लीक में भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या का भी नाम शामिल है।

गौरतलब है कि माल्या से जुड़ी कई कंपनियां पहले से ही जांच के दायरे में हैं। सेबी के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा इंटरनैशनल कंसोर्शियम ऑफ इनवेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (आईसीआईजे) के खुलासे में सामने आई नई जानकारी की भी जांच की जाएगी।

इस खुलासे में अन्य लिस्टेड कंपनियों और उनसे जुड़े लोगों की भूमिका की भी जांच की जाएगी। अधिकारी ने बताया कि इन कंपनियों के प्रोमोटर की भूमिका और कॉरपोरेट गवर्नेंस में हुई चूक के मामले की भी जांच की जाएगी।

अधिकारी ने हालांकि साफ किया कि कर के लिहाज से स्वर्ग माने जाने वाले किसी देश में किसी भारतीय कंपनी की मौजूदगी किसी कानून का उल्लंघन नहीं होता लेकिन ऐसी कंपनियों के बारे में जानकारी नहीं देना और उनके जरिये फंड को डायवर्ट करने जैसे मामले की जरूर जांच की जाएगी।

शुरुआती जांच में स्टॉक एक्सचेंज और नियामक संस्था बाजार में लिस्टेड कंपनियों से विदेश में मौजूद कंपनियों के बारे में जानकारी मांगेंगी और इसके बाद इन कंपनियों की तरफ से दी गई जानकारी से इसका मिलान किया जाएगा।

सेबी इसके साथ ही अन्य नियामकों और सरकारी एजेंसियों के साथ सूचनाओं को साझा करेगी।

पैराडाइज पेपर्स खुलासा: मंत्री जयंत सिन्हा से लेकर अमिताभ तक के नाम शामिल

गौरतलब है कि पैराडाइज पेपर्स, आईसीआईजे की तरफ से किया गया बड़ा खुलासा है जो दुनिया भर के कॉरपोरेट के लेन-देन से जुड़ा हुआ है। यह खुलासा बरमूडा की कंपनी एपलबाई के दस्तावेज लीक से जुड़ी हुई है, जिसमें करीब 100 बहुराष्ट्रीय कंपनियों के टैक्स प्लानिंग की जानकारी सामने आई है।

इस सूची में भारत की 700 से अधिक कंपनियों और व्यक्तियों के नाम शामिल है।

कंपनियों के शेयरों में गिरावट

लीक हुई जानकारी के बाद बीएसई में जिंदल स्टील एंड पावर के शेयरों में करीब 2.5 फीसदी की गिरावट आई है वहीं एस्सार शिपिंग के शेयरों में करीब 2 फीसदी का नुकसान हुआ है।

वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज के शेयरों में करीब दो फीसदी, सन टीवी नेटवर्क के शेयरों में करीब 2 फीसदी जबकि जीएमआर इंफ्रास्ट्रक्चर के शेयर में करीब डेढ़ फीसदी की गिरावट आई है।
वहीं अपोलो टायर्स के शेयर में करीब 1 फीसदी की गिरावट आई है। जबकि यूनाइटेड स्प्रिट्स के शेयरों में बीएसई में 1 फीसदी से ज्यादा की तेजी आई है।

पैराडाइज पेपर्स मामले में जयंत सिन्हा की सफाई, कहा- मंत्री बनने से पहले ही छोड़ दी थी कंपनी