News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

Omicron : आज 5 राज्यों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे मनसुख मंडाविया

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, मोदी ने कहा कि उच्च मामलों की रिपोर्ट करने वाले समूहों में गहन नियंत्रण और सक्रिय निगरानी जारी रहनी चाहिए.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 10 Jan 2022, 07:16:08 AM
Mansukh Mandaviya

Mansukh Mandaviya (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • बैठक में राजस्थान, महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात, मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री शामिल होंगे
  • केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव के मंत्री हिस्सा लेंगे
  • पीएम मोदी की महामारी की स्थिति की समीक्षा करने के एक दिन बाद बैठक आयोजित
     

दिल्ली:

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandavia) सोमवार को पांच राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) में कोरोना वायरस (Corona Virus) की स्थिति की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता करेंगे. बैठक में राजस्थान, महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात, मध्य प्रदेश और केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव के स्वास्थ्य मंत्री शामिल होंगे. यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा रविवार को देश भर में महामारी की स्थिति की समीक्षा करने के एक दिन बाद बैठक करेंगे जो कोविड -19 के तेजी से फैलने वाले ओमीक्रॉन वेरिएंट के कारण बिगड़ रहा है. बैठक में पीएम मोदी ने जिला स्तर पर पर्याप्त स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को सुनिश्चित करने और मिशन मोड में किशोरों के लिए टीकाकरण अभियान को तेज करने का आह्वान किया है.

यह भी पढ़ें : PM Modi ने कोविड के हालातों पर की समीक्षा बैठक,स्वास्थ्य मंत्री भी रहे मौजूद

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, मोदी ने कहा कि उच्च मामलों की रिपोर्ट करने वाले समूहों में गहन नियंत्रण और सक्रिय निगरानी जारी रहनी चाहिए और उन राज्यों को आवश्यक तकनीकी सहायता प्रदान की जानी चाहिए जो वर्तमान में उच्च मामलों की रिपोर्ट कर रहे हैं. बयान में कहा गया है, पीएम मोदी ने प्रसार को नियंत्रित करने के लिए मास्क के प्रभावी उपयोग और शारीरिक दूरी के उपायों को एक नए सामान्य के रूप में सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला है.  

जीनोम सीक्वेंसिंग का दायरा बढ़ाने पर जोर

प्रधानमंत्री ने कोरोना के नए वेरिएंट को देखते हुए टेस्टिंग, वैक्सीन और इलाज के क्षेत्र में लगातार नए वैज्ञानिक शोध की जरूरत बताई. इसके साथ ही जीनोम सीक्वेंसिंग का दायरा बढ़ाने को कहा ताकि नए वेरिएंट की तत्काल पहचान की जा सके.

तेजी से बढ़ रहे ओमीक्रॉन के केस

भारत में ओमीक्रॉन वेरिएंट की संख्या 3,600 से अधिक है, जिसमें महाराष्ट्र, दिल्ली और कर्नाटक में सबसे तेजी से केस बढ़ रहे हैं. महाराष्ट्र में 1,000 से अधिक मामले सामने आए हैं जबकि इसके बाद दिल्ली में 513 और कर्नाटक में 441 मामले हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक एक दिन में कोरोना के 1,59,632 नए मामले सामने आए हैं। यह बीते 224 दिन के दौरान आए सर्वाधिक दैनिक मामले हैं. पिछले साल 29 मई को कोरोना के 1,65,553 मामले आए थे. बीते 24 घंटे में संक्रमण से 327 लोगों की मौत हो गइ है जिससे महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,83,790 हो गई है. वहीं देश में एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 5,90,611 हो गई है.

First Published : 10 Jan 2022, 07:11:26 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.