logo-image

एससीओ बैठक के लिए दिल्ली का दौरा नहीं करेंगे पाकिस्तान के रक्षा मंत्री

एससीओ बैठक के लिए दिल्ली का दौरा नहीं करेंगे पाकिस्तान के रक्षा मंत्री

Updated on: 26 Apr 2023, 12:35 AM

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ वर्चुअली शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के रक्षा मंत्रियों की बैठक में शामिल होंगे, वह व्यक्तिगत रूप से इस कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे, जबकि चीन और रूस के रक्षा मंत्री इस सप्ताह दिल्ली के दौरे पर रहेंगे।

एससीओ के रक्षा मंत्रियों की दो दिवसीय बैठक 27 अप्रैल को भारत की राजधानी दिल्ली में शुरू होगी। भारत ने बैठक के लिए पाकिस्तानी रक्षा मंत्री के साथ-साथ अन्य एससीओ सदस्यों को आमंत्रित किया था। एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, आसिफ वीडियो लिंक के जरिए बैठक में शामिल होंगे।

भारत वर्तमान में एससीओ का अध्यक्ष है और इस वर्ष कई कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है जो जुलाई में शिखर सम्मेलन के साथ समाप्त होंगे। एससीओ में चीन, रूस, भारत, पाकिस्तान और चार मध्य एशियाई राज्य शामिल हैं। भारत और पाकिस्तान को 2017 में क्षेत्रीय समूह के पूर्ण सदस्य के रूप में शामिल किया गया था। तनाव के बावजूद, दोनों पक्षों ने सदस्य देशों द्वारा संयुक्त आतंकवाद-रोधी अभ्यास सहित एससीओ कार्यक्रमों में भाग लिया।

विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी को मई में गोवा में होने वाली एससीओ काउंसिल ऑफ फॉरेन मिनिस्टर्स की बैठक में भेजने के फैसले को हैरानी के तौर पर देखा गया। एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, संबंधों की वर्तमान स्थिति को देखते हुए, कई लोग उम्मीद कर रहे थे कि या तो पाकिस्तान अपनी भागीदारी को कम करेगा या मंत्री वर्चुअल रूप से सम्मेलन में भाग लेंगे।

एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, अगर बिलावल भुट्टो की यात्रा बिना किसी बड़ी बाधा के होती है, तो इस बात की संभावना है कि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ शिखर बैठक के लिए जुलाई में दिल्ली की यात्रा कर सकते हैं। हालांकि कोई पुष्टि नहीं कर रहा है, लेकिन पाकिस्तानी विदेश मंत्री की यात्रा को पर्दे के पीछे के कुछ प्रयासों के परिणामस्वरूप देखा जा रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि भारत और पाकिस्तान के कॉमन फ्रेंड चाहते है कि बिलावल भुट्टो रिश्तों को सुधारने के प्रयास के तहत भारत की यात्रा करें।

गहन घरेलू बहस के बाद, यह निर्णय लिया गया कि बिलावल भुट्टो पाकिस्तान प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। यह बैठक 4 और 5 मई को गोवा में होनी है। 2011 के बाद से पाकिस्तान के विदेश मंत्री की यह पहली भारत यात्रा होगी। बैठक से इतर उनके और भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर के बीच शिष्टाचार मुलाकात की संभावना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.