logo-image

फिरोजपुर बॉर्डर के पास BSF ने पकड़ा पाकिस्तान का Made In China ड्रोन

बीएसएफ तलाशी अभियान के जरिए यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि क्या यह पाकिस्तानी ड्रोन मादक पदार्थ भेजने के लिए इस्तेमाल किया गया था या फिर सीमा पार से हथियार पहुंचाने के लिए.

Updated on: 18 Dec 2021, 03:11 PM

highlights

  •  BSF को बीती रात कम ऊंचाई पर ही एक हेक्साकॉप्टर ड्रोन उड़ता दिखा
  • सीमा सुरक्षा बाड़े से 150 और अंतरराष्ट्रीय सीमा से 300 मीटर की दूरी पर था ड्रोन 
  • चीन का बना हुआ ड्रोन पाकिस्तान की ओर से भारतीय इलाके में घुसा था

New Delhi:

सीमा सुरक्षाबल ( Border Security Force) ने शुक्रवार देर रात पंजाब के फिरोजपुर इलाके में सीमा के पास एक चीन में बना पाकिस्तानी ड्रोन पकड़ा. इस तरह पाकिस्तान की ड्रोन वाली एक और साजिश का पर्दाफाश हुआ है. बीएसएफ ने दावा किया कि पकड़ा गया ड्रोन मेड इन चाइना (Made in China) यानी चीन का बना हुआ था. ड्रोन पाकिस्तान की ओर से भारतीय इलाके में घुसा था. सूचना मिलते ही बीएसएफ के सीनियर अधिकारी मौके पर पहुंचे. इसके बाद पूरे इलाके में व्यापक तलाशी अभियान शुरू कर दिया गया है.

बीएसएफ से मिली सूचना के मुताबिक अमरकोट में सीमा चौकी पर गश्ती टीम को रात करीब 11 बजकर 10 मिनट पर आसमान में कुछ गुंजने की आवाज सुनाई दी. ध्यान से देखने पर कम ऊंचाई पर ही एक हेक्साकॉप्टर ड्रोन उड़ता दिखा.यह ड्रोन पाकिस्तान से लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा से करीब 300 मीटर की दूरी पर और सीमा सुरक्षा के लिए लगे बाड़ से 150 मीटर की दूरी पर था. बीएसएफ की टीम ने फौरन इसे अपने कब्जे में ले लिया और जांच शुरू कर दी.

नाकाम हुए सीमा पार अपराधियों के मंसूबे

बीएसएफ की ओर से जारी आधिकारिक बयान में कहा गया है कि 17 दिसंबर की रात करीब 11:10 बजे बॉर्डर आउट पोस्ट के सतर्क जवानों ने अमरकोट में एक ड्रोन का पता लगाया और उसे मार गिराया. यह ड्रोन सीमा सुरक्षा बाड़े से करीब 150 मीटर और अंतरराष्ट्रीय सीमा से करीब 300 मीटर की दूरी पर था. शीर्ष अधिकारियों की टीम मौके पर पहुंच चुकी है. इलाके में तलाशी अभियान भी शुरू कर दिया गया है. बरामद किया गया ड्रोन मेड इन चाइना है. सतर्क बीएसएफ जवानों ने एक बार फिर से सीमा पार अपराधियों के मंसूबों पर पानी फेर दिया.

ये भी पढ़ें - भारत कई मोर्चों पर खतरों से घिरा, अमेरिकी रिपोर्ट में किया गया आगाह

आर्म्स या ड्रग्स से हो सकता है ड्रोन का कनेक्शन

बीएसएफ तलाशी अभियान के जरिए यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि क्या यह ड्रोन मादक पदार्थ भेजने के लिए इस्तेमाल किया गया था या फिर सीमा पार से हथियार पहुंचाने के लिए. फिलहाल इस मामले में अधिक जानकारी का इंतजार किया जा रहा है.