News Nation Logo
Breaking
उत्तराखंड : बारिश के दौरान चारधाम यात्रा बड़ी चुनौती बनी, संवेदनशील क्षेत्रों में SDRF तैनात आंधी-बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया राजस्थान : 11 जिलों में आज आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट, ओला गिरने की भी आशंका बिहार : पूर्णिया में त्रिपुरा से जम्मू जा रहा पाइप लदा ट्रक पलटने से 8 मजदूरों की मौत, 8 घायल पर्यटन बढ़ाने के लिए यूपी सरकार की नई पहल, आगरा मथुरा के बीच हेली टैक्सी सेवा जल्द महाराष्ट्र के पंढरपुर-मोहोल रोड पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत- 3 की हालत गंभीर बारिश के कारण रोकी गई केदारनाथ धाम की यात्रा, जिला प्रशासन के सख्त निर्देश आंधी-बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से 19 फ्लाइट्स डाइवर्ट
Banner

गाजीपुर IED ब्लास्ट के पीछे पाकिस्तान का आइडिया, अलकायदा से जुड़े संगठन ने ली जिम्मेदारी

एनआईए के अफसरों ने सोमवार को लोधी कॉलोनी स्थित स्पेशल सेल के कार्यालय पहुंचकर स्पेशल सेल के अफसरों से मुलाकात की.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 18 Jan 2022, 01:08:53 PM
Gazipur IED Blast

Gazipur IED Blast (Photo Credit: File)

highlights

  • ब्लास्ट को लेकर आतंकवादी समूह मुजाहिदीन गजवत-उल-हिंद ने ली जिम्मेदारी
  • आईडी को भेजने के लिए जमीन और समुद्री ड्रग पाइपलाइन का उपयोग कर रहा पाकिस्तान
  • दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के पास एमजीएच के इस दावे के संबध में लेटर मौजूद

  

नई दिल्ली:  

Gazipur IED Blast : कश्मीर (Kashmir) में सक्रिय अल कायदा (al Qaeda) से जुड़े आतंकवादी समूह मुजाहिदीन गजवत-उल-हिंद (MGH) ने पिछले हफ्ते गाजीपुर (Gazipur) फूल बाजार में एक आईईडी (IED)लगाने की जिम्मेदारी ली है. पिछले शुक्रवार को गाजीपुर में आईईडी की बरामदगी की दिल्ली पुलिस (Delhi police) की जांच ने खुफिया रिपोर्टों के साथ एक अलग मोड़ ले लिया है, जिसमें संकेत मिला है कि पाकिस्तान (Pakistan) में तैयार आईईडी को भारत में भेजने के लिए जमीन और समुद्री ड्रग पाइपलाइन का उपयोग कर रहा है. बताया जा रहा है कि दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के पास एमजीएच के इस दावे के संबध में लेटर मौजूद है. वहीं इस मामले की जांच में केन्द्रीय जांच एजेंसी (NIA) भी जुटी हुई है.

यह भी पढ़ें : गाजीपुर फूल मंडी से बरामद IED मामले में NSG ने दिल्ली पुलिस को सौंपी रिपोर्ट

एनआईए के अफसरों ने सोमवार को लोधी कॉलोनी स्थित स्पेशल सेल के कार्यालय पहुंचकर स्पेशल सेल के अफसरों से मुलाकात की. एनआईए ने एनएसजी की उस रिपोर्ट के बारे में जानकारी ली है, जिसमें कहा गया है कि आईईडी बनाने के लिए आरडीएक्स व अमोनियम नाइट्रेट का इस्तेमाल किया गया.  हालांकि दिल्ली पुलिस के कुछ वरिष्ठ अधिकारियों का इसे लेकर अलग ही दावा है.

दिल्ली सहित चुनावी राज्यों में दहशत फैलाना मकसद

अभी तक भारत में तस्करी कर लाए गए बमों की सही संख्या का अंदाजा किसी को नहीं है, लेकिन अकेले पंजाब पुलिस ने 20 आईईडी, 5-6 किलोग्राम आईईडी और 100 ग्रेनेड बरामद किए हैं. यह समझा जाता है कि पाकिस्तान में स्थित आतंकवादियों से कहा गया है कि वे पंजाब से बाहर और उत्तर प्रदेश जैसे चुनावी राज्यों के अलावा महाराष्ट्र, गुजरात और दिल्ली जैसे संवेदनशील राज्यों में वितरण के लिए और अधिक आईईडी या टिफिन बम इकट्ठा करें. सुरक्षा एजेंसियों के अनुसार, अफगान हेरोइन और अफीम का कारोबार करने वाले सीमा पार से ड्रग तस्करों को ड्रोन और समुद्र में जाने वाले जहाजों के माध्यम से आईईडी को भारत में धकेलने का काम सौंपा गया है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ड्रग्स से मिले पैसे से आईईडी की खेप अभी भी भारत में आ रही है, जिसका मकसद एक बड़ी घटना के बाद सांप्रदायिक दहशत फैलाना है.

First Published : 18 Jan 2022, 01:08:53 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.