logo-image

Delhi: जासूसी करते पाकिस्तान उच्चायोग के दो अधिकारी गिरफ्तार, 24 घंटे में भारत छोड़ने का आदेश

देश की राजधानी से एक बड़ी खबर आ रही है. दिल्ली में स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग (pakistani high commission) के दो अधिकारियों को जासूसी के आरोप में पकड़ गया है.

Updated on: 31 May 2020, 11:21 PM

नई दिल्ली:

देश की राजधानी से एक बड़ी खबर आ रही है. दिल्ली में स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग (pakistani high commission) के दो अधिकारियों को जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. दिल्ली पुलिस और इंटलीजेंस ब्यूरो (आईबी) ने संयुक्त आपरेशन चलाकर दोनों अधिकारियों को पकड़ा है. ये दोनों अफसर आईएसआई के संचालक हैं. अब भारत इन दोनों अधिकारियों को वापस पाकिस्तान भेजेगा.

यह भी पढ़ेंःदिल्ली से गाजियाबाद-नोएडा जाने में 1 जून से नहीं मिलेगी छूट, पाबंदी जारी रहेगी

बताया जा रहा है कि पाकिस्तान उच्चायोग के दो वीजा सहायक नई दिल्ली में जासूसी के आरोप में पकड़े गए हैं. दो वीजा सहायक आबिद हुसैन और ताहिर खान वीजा सहायक के रूप में काम करते हैं और आईएसआई के संचालक हैं. भारत ने उन्हें पर्सोना-नॉन ग्रेटा घोषित किया है. भारत ने रविवार को जासूसी के आरोप में पाकिस्तानी उच्चायोग के दो कर्मचारियों को देश में निषिद्ध करते हुए उन्हें 24 घंटे के अंदर देश छोड़कर जाने का आदेश दिया. विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी. मंत्रालय ने कहा कि दोनों अधिकारियों को भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने जासूसी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में पकड़ा.

विदेश मंत्रालय ने कहा कि एक कूटनीतिक मिशन के सदस्य के तौर पर अपने दर्जे के अयोग्य गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में सरकार ने दोनों अधिकारियों को निषिद्ध घोषित किया है और उनसे 24 घंटे के अंदर देश छोड़कर जाने को कहा है. मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तानी उच्चायोग के प्रभारी को एक आपत्ति पत्र जारी कर भारत की सुरक्षा के खिलाफ इन दोनों अधिकारियों की गतिविधियों पर कड़ा विरोध दर्ज कराया गया है.

यह भी पढ़ेंःदिल्ली और एनसीआर न्यूज़ दिल्ली में कोरोना वायरस का तांडव जारी, 24 घंटे में 1295 नए पॉजिटिव केस

विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तानी उच्चायोग से कहा गया है कि वह यह सुनिश्चित करें कि उनके कूटनीतिक मिशन का कोई व्यक्ति भारत के प्रति शत्रुवत गतिविधि या ऐसे किसी कृत्य में शामिल नहीं होना चाहिए जो उसके दर्जे के अनुकूल न हो.