logo-image

29 जून को करतारपुर कॉरिडोर खोलेगा पाकिस्तान, विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने दी जानकारी

29 जून को महाराणा रणजीत सिंह की जयंती के मौके पर पाकिस्तान करतारपुर साहिब कॉरिडोर को खोल देगा. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भारत सरकार को इसकी जानकारी दे दी है.

Updated on: 27 Jun 2020, 11:23 AM

नई दिल्ली:

29 जून को महाराणा रणजीत सिंह की जयंती के मौके पर पाकिस्तान करतारपुर साहिब कॉरिडोर को खोल देगा. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भारत सरकार को इसकी जानकारी दे दी है. कोरोना के असर को देखते हुए गृहमंत्रालय ने 16 मार्च से करतारपुर की यात्रा और रजिस्ट्रेशन पर अगले आदेश तक रोक लगा दी थी. पिछले साल 9 नवंबर को करतारपुर साहिब कॉरीडोर का उद्घाटन किया गया था.

यह भी पढ़ेंः चीन और पाकिस्तान को मिलेगा करारा जवाब, साल के अंत तक भारत को मिलेगा पहला S-400 डिफेंस सिस्टम

करतारपुर गलियारा खुलने के बाद पंजाब के गुरदासपुर जिले में स्थित डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे को करतारपुर में स्थित दरबार साहिब से जोड़ दिया गया है. इस गलियारे से भारतीय सिख यात्री बिना वीजा के सिर्फ परमिट लेकर करतारपुर साहिब जा सकते हैं. इसकी स्थापना 1522 में सिख पंथ के संस्थापक गुरु नानक देव ने की थी.

यह भी पढ़ेंः करप्शन में आकंठ डूबी खोखली PLA सेना से भारत का मुकाबला नहीं कर सकता चीन

करतारपुर वो स्थान है, जहां सिखों के पहले गुरू श्री गुरुनानक देव जी ने अपने जीवन के आखिरी 17-18 वर्ष गुजारे थे और सिख समुदाय को एकजुट किया था. करतारपुर में जिस जगह गुरुनानक देव की मृत्यु हुई थी वहां पर गुरुद्वारा बनाया गया था. यह गुरुद्वारा शकरगढ़ तहसील के कोटी पिंड में रावी नदी के पश्चिम में स्थित है. गुरुद्वारा सफेद रंग के पत्थरों से निर्मित है, जो देखने में बेहद ही खूबसूरत नजर आता है.