logo-image

चीन और पाकिस्तान को मिलेगा करारा जवाब, साल के अंत तक भारत को मिलेगा पहला S-400 डिफेंस सिस्टम

भारत ने रूस से साथ इस सिस्टम के लिए करीब 40 हजार करोड़ रुपये की डील की थी. डील के मुताबिक रूस 2024 तक हर साल भारत को एक S-400 एडवांस्ड एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम की डिलीवरी करेगा. भारत को रूस से कुल पांच यूनिट मिलने हैं.

Updated on: 27 Jun 2020, 10:02 AM

नई दिल्ली:

चीन के साथ जारी सीमा विवाद के बीच भारत के लिए एक अच्छी खबर आई है. भारत को रुस से मिलने वाले दुनिया के सबसे उन्नत S-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम की पहली डिलीवरी साल के अंत तक मिल जाएगी. इससे पहले यह भारत को 2021 में मिलना था लेकिन चीन के साथ जारी तनातनी के बीच रूस भारत को यह अभेद सुरक्षा कवच साल के अंत तक देने के लिए राजी हो गया है.

यह भी पढ़ेंः करप्शन में आकंठ डूबी खोखली PLA सेना से भारत का मुकाबला नहीं कर सकता चीन

रूस से हुई थी 40 हजार करोड़ की डील
भारत ने रूस से साथ इस सिस्टम के लिए करीब 40 हजार करोड़ रुपये की डील की थी. डील के मुताबिक रूस 2024 तक हर साल भारत को एक S-400 एडवांस्ड एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम की डिलीवरी करेगा. भारत को रूस से कुल पांच यूनिट मिलने हैं. इस रूसी सिस्टम को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ एयर डिफेंस सिस्टम माना जाता है. यह दुश्मन की ओर से होने वाले किसी भी हवाई हवाई हमले को 400 किलोमीटर दूरी पर ही खत्म करने में सक्षम है. यह मिसाइल, फाइटर प्लेन और हर तरह के ड्रोन को निशाना बनाने में सक्षम है. भारत रूस से इस डिफेंस सिस्टम के अलावा 31 फाइटर जेट भी खरीद रहा है. वही टी-90 टैंक के उपकरणों को लेकर भी भारत की रूस से साथ बातचीत चल रही है.

यह भी पढ़ेंः असम में बाढ़ से हाल विकराल, 2.53 लाख लोग प्रभावित, पूर्व CJI रंजन गोगोई के घर में भी घुसा पानी

राजनाथ सिंह ने रूस के उप प्रधानमंत्री से की थी बात
दो दिन पहले ही रूस के विक्ट्री डे परेड में शामिल होकर लौटे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपनी रूस यात्रा के दौरान वहां के उप प्रधानमंत्री युरी इवानोनिक बोरिसोव से मुलाकात थी. इस मुलाकात में खास तौर पर इस एयर डिफेंस सिस्टम को लेकर बातचीत की गई थी. बातचीत में बोरिसोव ने इस साल के अंत तक S-400 डिफेंस सिस्टम भारत को उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया.