logo-image

भारत की जवाबी कार्रवाई में मरे 11 सैनिक तो बौखलाया पाकिस्तान, भारतीय राजनयिक को भेजा समन

भारत ने जम्मू एवं कश्मीर में पाकिस्तान की ओर से बिना उकसावे के संघर्ष विराम उल्लंघन करने का करारा जवाब दिया है. भारतीय सेना की ओर से की गई गोलीबारी में पाकिस्तान के करीब 11 जवान मारे गए हैं.

Updated on: 14 Nov 2020, 07:09 AM

कश्मीर:

भारत ने जम्मू एवं कश्मीर में पाकिस्तान की ओर से बिना उकसावे के संघर्ष विराम उल्लंघन करने का करारा जवाब दिया है. भारतीय सेना की ओर से की गई गोलीबारी में पाकिस्तान के करीब 11 जवान मारे गए हैं. साथ ही सेना ने दुश्मन के ठिकानों, आतंकी लांच पैड और फ्यूल डंप्स को क्षतिग्रस्त कर दिया है. भारत के करारे प्रहार से पाकिस्तान तिलमिला उठा है. आनन फानन में उसने भारतीय राजनयिक को समन जारी किया है. इसके अलावा सीमा पर हालात को लेकर आज पाकिस्तान के डीजी और विदेश मंत्री एमएम कुरैशी भी प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.

यह भी पढ़ें: Video: भारतीय सेना ने पाक के 11 जवान मारे तो झूठा पाकिस्तान बोला- सिर्फ एक सैनिक की हुई मौत

पाकिस्तान अपने लॉन्च पैड से आतंकवादियों को भारत में घुसपैठ कराने के लिए बिना उकसावे के संघर्ष विराम का उल्लंघन कर रहा है. पाकिस्तानी सैनिकों ने शुक्रवार को जम्मू कश्मीर में उरी सेक्टर से लेकर गुरेज सेक्टर के बीच कई स्थानों पर नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर संघर्षविराम समझौते का उल्लंघन किया. सैनिकों ने जवाबी कार्रवाई की, जिसमें पाकिस्तानी सेना के 11 सैनिक मारे गए और 16 अन्य घायल हो गए. इसके अलावा उसके बुनियादी ढांचे को बड़ा नुकसान पहुंचाया गया है.

सूत्रों ने बताया कि भारतीय सेना ने एलओसी पर हथियारों के ठिकानों, ईंधन के ठिकानों और आतंकवादियों के कई लांच पैड समेत पाकिस्तानी बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचाने वाले वीडियो जारी किए. सूत्रों ने कहा कि भारतीय पक्ष द्वारा पाकिस्तानी सेना के पकड़े गए संदेश के मुताबिक, मृतकों में उसके स्पेशल सर्विस ग्रुप के दो कमांडो भी शामिल हैं. हालांकि इस मुठभेड़ में भारत के 5 सुरक्षाकर्मियों समेत 11 लोगों की मौत हो गई है.

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी ने पाकिस्तान के घृणित मंसूबों को ध्वस्त कर रहे जवानों को किया सलाम, कही ये बड़ी बात 

श्रीनगर में रक्षा प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने कहा कि पाकिस्तानी सैनिकों ने मोर्टार दागे और अन्य हथियारों से गोलाबारी की तथा जानबूझकर असैन्य क्षेत्रों को निशाना बनाया. कर्नल कालिया ने बताया कि पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा पर अकारण संघर्षविराम का उल्लंघन शुरू कर दिया. पाकिस्तान ने डावर, केरन, उरी और नौगाम सहित अन्य सेक्टरों में गोलाबारी की. प्रवक्ता ने कहा कि भारतीय सैनिकों ने जवाबी कार्रवाई की.

अधिकारियों के मुताबिक, यह लगातार तीसरा दिन है जब पाकिस्तानी सेना ने पुंछ के शाहपुर, कस्बा और किरनी सेक्टरों को निशाना बनाया है. इससे पहले कर्नल कालिया ने बताया कि सेना ने घुसपैठ की एक कोशिश को विफल कर दिया. एक सप्ताह के भीतर यह घुसपैठ की दूसरी कोशिश थी. इससे पहले 7- 8 नवंबर की मध्य रात्रि को माछिल सेक्टर में घुसपैठ का असफल प्रयास किया गया था, जिसमें तीन आतंकवादी मारे गए थे.