logo-image

Video: भारतीय सेना ने पाक के 11 जवान मारे तो झूठा पाकिस्तान बोला- सिर्फ एक सैनिक की हुई मौत

पाकिस्तान एक फिर झूठ बोल रहा है. भारतीय सेना की कार्रवाई में पाकिस्तान के 11 जवान मारे गए हैं, लेकिन पाकिस्तान 11 की जगह एक जवान के मारे की पुष्टि कर रहा है.

Updated on: 14 Nov 2020, 12:00 AM

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान एक फिर झूठ बोल रहा है. भारतीय सेना की कार्रवाई में पाकिस्तान के 11 जवान मारे गए हैं, लेकिन पाकिस्तान 11 की जगह एक जवान के मारे की पुष्टि कर रहा है. पाकिस्तान की सेना ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय सैनिकों ने नियंत्रण रेखा पर 'भारी गोलीबारी' की, जिसमें एक पाकिस्तानी सैनिक मारा गया और पांच अन्य घायल हुए हैं.

सेना ने एक बयान में कहा कि 13 नवंबर को भारतीय सैनिकों ने 'नियंत्रण रेखा पर कई सेक्टरों में बिना उकसावे के संघर्ष विराम का उल्लंघन किया और तोपों तथा भारी मोर्टारों सहित अंधाधुंध गोलाबारी की. पाकिस्तान सेना के बयान में कहा गया कि गोलाबारी में एक पाकिस्तानी सैनिक मारा गया और पांच अन्य घायल हो गए. इसके अलावा चार आम लोगों की भी मौत हुई है तथा 12 अन्य घायल हुए हैं. इसमें कहा गया कि पाकिस्तानी सैनिकों ने भी नियंत्रण रेखा से लगी भारतीय चौकियों को निशाना बनाया.

भारत की जवाबी कार्रवाई में दो कमांडो सहित 11 पाकिस्तानी सैनिक मारे गए

पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा शुक्रवार को अकारण संघर्षविराम समझौते का उल्लंघन कर कई स्थानों पर गोलाबारी किए जाने के बाद भारत की जवाबी कार्रवाई में 11 पाकिस्तानी सैनिक मारे गए और 12 अन्य घायल हो गए. साथ ही भारतीय सेना ने उत्तरी कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर टैंक रोधी निर्देशित मिसाइलों और तोपों से पड़ोसी देश के कई ठिकानों को निशाना बनाय. 

इससे पहले पाकिस्तानी सैनिकों ने उत्तरी कश्मीर में कई स्थानों पर भारी गोलीबारी की जिसमें चार सुरक्षाकर्मियों सहित दस लोगों की मौत हो गई. भारतीय सेना द्वारा जारी किए गए कई वीडियो में दिख रहा है कि एलओसी के पार कई पाकिस्तानी ठिकानों और बंकरों को नष्ट कर दिया गया. उनमें से कुछ भारतीय जवाबी कार्रवाई के बाद आग की लपटों में घिर गए.

सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तानी सेना के सुने गए संचार के अनुसार मृतकों में स्पेशल सर्विस ग्रुप के दो कमांडो भी शामिल हैं. सूत्रों ने कहा कि भारत की जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तानी सेना के 11 जवान मारे गए और 12 अन्य घायल हो गए. इसके अलावा पाकिस्तान सेना के कई बंकर, ईंधन के ढेर और आतंकवादियों के ठिकानों को नष्ट कर दिया गया.

सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तान ने डावर, केरन, उरी और नौगाम में अकारण संघर्ष विराम का उल्लंघन किया. पाकिस्तान ने मोर्टार और अन्य हथियारों का इस्तेमाल किया तथा जान-बूझकर असैनिक क्षेत्रों को निशाना बनाया. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार पाकिस्तान ने 2019 में 3,233 बार संघर्ष विराम समझौते का उल्लंघन किया था, जबकि इस वर्ष यह संख्या 4,052 है.

इस क्षेत्र में कोरोना वायरस महामारी के बावजूद पाकिस्तान नियंत्रण रेखा पर बिना किसी उकसावे के संघर्ष विराम का उल्लंघन करता रहा है और आतंकवादियों को कश्मीर में धकेलने के लिए प्रयास कर रहा है. पिछले साल अगस्त में जम्मू कश्मीर से विशेष दर्जा वापस लेने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में विभाजित किए जाने के बाद पाकिस्तानी कटुता बढ़ गई है.