logo-image

कहीं जंग की तैयारी तो नहीं कर रहा पाकिस्‍तान, लद्दाख के पास स्‍कार्दू बेस पर तैनात किया जेट फाइटर

पाकिस्‍तान ने अब लद्दाख के पास सीमा पर अपनी तैयारी शुरू कर दी है. इसी कड़ी में पाकिस्‍तान ने अपने स्‍कार्दू एयरबेस पर जेट फाइटर के बेड़े को तैनात कर दिया है.

Updated on: 12 Aug 2019, 12:50 PM

नई दिल्ली:

जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटाए जाने के बाद भारत और पाकिस्‍तान के बीच तनाव चरम पर है. भारत विरोधी तमाम कवायद करने के बाद निराश पाकिस्‍तान ने अब लद्दाख के पास सीमा पर अपनी तैयारी शुरू कर दी है. इसी कड़ी में पाकिस्‍तान ने अपने स्‍कार्दू एयरबेस पर जेट फाइटर के बेड़े को तैनात कर दिया है. एएनआई की खबर के अनुसार, शनिवार को तीन C-130 मालवाहक विमानों से सैन्‍य उपकरण लद्दाख के पास पाकिस्‍तान के स्‍कार्दू एयरबेस पर भेजे गए. पाकिस्‍तान की इस हरकत पर भारतीय एजेंसियों की कड़ी नजर है. रक्षा सूत्रों ने बताया कि स्‍कार्दू पर चल रही हरकत के अलावा अन्‍य क्षेत्रों में भी सीमा पर कड़ी नजर रखी जा रही है.

यह भी पढ़ें : ईद की खुशियां नहीं, महंगाई का मातम मना रहा कंगाल पाकिस्‍तान

सूत्रों का कहना है कि C-130 से जो उपकरण स्‍कार्दू एयरबेस पर लाए गए, वो जेट फाइटर को सपोर्ट करने वाले उपकरण हो सकते हैं. यह भी कहा जा रहा है कि पाकिस्‍तान की ओर से जेएफ-17 जेट फाइटर स्‍कार्दू पर तैनात किए गए हैं.

भारत की ओर से सेना और भारतीय वायुसेना सीमा पार होने वाली हरकतों की कड़ी निगरानी कर रही हैं. C-130 मालवाहक विमान पाकिस्‍तान ने बहुत पहले अमेरिका से खरीदा है. इसी विमान में यात्रा करते हुए अगस्‍त 1988 में पाकिस्‍तान के तत्‍कालीन सैन्‍य शासक जनरल जियाउल हक की मौत हो गई थी, जब विमान बम विस्‍फोट के बाद क्रैश हो गया था.

यह भी पढ़ें : बीजेपी को लेकर हिरासत में भिड़ गए उमर अब्‍दुल्‍ला और महबूबा मुफ्ती

सूत्रों का कहना है कि पाकिस्‍तान की वायुसेना अग्रिम पंक्‍ति पर सैन्‍य अभ्‍यास की योजना बना रही थी और हो सकता है कि विमानों की शिफ्टिंग इसी का हिस्‍सा हो. बता दें कि स्‍कार्दू पाकिस्‍तानी वायुसेना का अग्रिम पंक्‍ति का एयरबेस है और सैन्‍य अभियानों को बैकअप देने के लिए इसका इस्‍तेमाल किया जाता है.

दरअसल पाकिस्‍तान इस बात की कोशिश में है कि जम्‍मू-कश्‍मीर में अनुच्‍छेद 370 हटाए जाने और उसके विभाजन करने और संघ शासित राज्‍य बनाए जाने को बड़ा अंतरराष्‍ट्रीय मुद्दा बनाया जाए.