News Nation Logo

ईद की खुशियां नहीं, महंगाई का मातम मना रहा कंगाल पाकिस्‍तान

कुछ सामानों के दाम तो इतने बढ़ गए हैं कि आम आदमी तो खरीदने की सोच भी नहीं सकता. महंगाई का आलम यह है कि पाकिस्तान में टमाटर 300 रुपए किलो तक बिक रहा है.

न्यूज स्टेट ब्यूरो | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 12 Aug 2019, 08:50:07 AM
ईद की खुशियां नहीं, महंगाई का मातम मना रहा कंगाल पाकिस्‍तान

नई दिल्ली:

दुनिया भर के मुसलमान आज बकरीद मना रहे हैं, लेकिन पाकिस्‍तान आज महंगाई का मातम मना रहा है. खुद की बनाई नीतियों के चलते आज पाकिस्‍तान की वो हैसियत भी नहीं रह गई है कि अपना त्योहार भी तरीके से मना सके. भारत का विरोध करना उसे अब भारी पड़ने लगा है. वहां खाने-पीने की वस्तुओं के दाम बेतहाशा बढ़ गए हैं. कुछ सामानों के दाम तो इतने बढ़ गए हैं कि आम आदमी तो खरीदने की सोच भी नहीं सकता. महंगाई का आलम यह है कि पाकिस्तान में टमाटर 300 रुपए किलो तक बिक रहा है.

यह भी पढ़ें : गिलगित-बाल्टिस्तान क्‍यों है भारत के लिए जरूरी, इस पर थी पूरी दुनिया की नजर

पाकिस्तान में इस बार ईद उज अज़हा यानी बकरीद की रौनक और स्वाद दोनों फीके हो गए हैं. पाकिस्तान में फलों और सब्ज़ियों के दाम तो आसमान छू ही रहे हैं, लेकिन वहां की अवाम के लिए बड़ी मुश्किल ये है कि बकरीद में कुर्बानी कैसे दी जाए! क्योंकि महंगाई है तो बकरों के दाम (Livestock Prices) भी चढ़ गए हैं.पाकिस्तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, अदरक और लहुसन क्रमशः 400 रुपये व 320 रुपये किलो बिक रहा है. हरी मिर्च 100 रुपये किलो और कुछ दिन पहले 35 रुपये किलो बिकने वाला प्याज़ अब 50 रुपये किलो बिक रहा है. वहीं टमाटर की कीमतों में भी उछाल है.

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान को करारा जवाब देने के लिए साधुओं ने सेंधा नमक का किया Boycott

सोने से भी कीमती है बकरा
अमेरिका-चीन ट्रेड वॉर के चलते पाकिस्तान में सोने के दाम रिकॉर्ड 86,250 पाकिस्तानी रुपये तक पहुंच गए हैं. डॉन ने एक खबर में बताया था कि लोग इस दौर में सोना बेचकर पशु खरीदने लगे थे, ताकि ईद के आसपास बेतहाशा दामों में कुर्बानी के लिए बकरे या अन्य पशु बेचकर भारी मुनाफा कमा सकें.

पाकिस्तान में महंगाई

  • 10 ग्राम सोना 86 हजार रुपये
  • पेट्रोल : 119 रुपये प्रति लीटर
  • डीजल : 133 रुपये/लीटर
  • टमाटर : 300 रुपये/किलो
  • दूध : 200 रुपये/लीटर
  • प्‍याज : 280 रुपये/लीटर
  • लहसुन : 400 रुपये/किलो

रसातल में पाकिस्‍तानी रुपया
पाकिस्तान का रुपया भी कमजोर होता जा रहा है. एक अमेरिकी डॉलर की कीमत पाकिस्तान में 157.95 रुपये तक पहुंच गई हैं. यदि भारत से पाकिस्तानी करेंसी की तुलना करें तो भारत के 100 रुपये की कीमत पाकिस्तान में 222.33 रुपये हैं यानि दोगुने से भी ज्यादा.

यह भी पढ़ें : कश्मीर पर BBC की रिपोर्टिंग को लेकर भड़के शेखर कपूर, पूछा ये सवाल

मिल-जुलकर दे रहे कुर्बानी
पाकिस्तान की एक न्यूज़ एजेंसी का दावा है कि भेड़, बकरों और गौवंश की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि के चलते इस बार पाकिस्तान के लोग मिल-जुलकर कुर्बानी दे रहे हैं. यानी एक परिवार अलग से कुर्बानी देने के बजाय एक बड़ा समूह मिलकर कुर्बानी दे रहा है. पशुओं की कीमतों में पिछले साल की तुलना में 50 से 80 फीसदी तक बढ़ोतरी हुई है. इस साल मंडियों में एक बकरे की औसत कीमत 40 से 50 हज़ार रुपये तक है, जबकि पिछले साल यही 10 से 20 हज़ार रुपये की थी.

First Published : 12 Aug 2019, 08:50:07 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो