News Nation Logo

इमरान सरकार की वेबसाइट पर आया 'सही' नक्शा, भारत के हिस्से आया PoK

कहते हैं कि सच्चाई भले ही देर से सामने आए लेकिन आ ही जाता है. पाकिस्तान (Pakistan) के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है. पाकिस्तान ने कोरोना वायरस के लिए बनाई गई वेबसाइट पर देश का नक्शा जारी किया.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 21 May 2020, 10:04:30 PM
imran khan

इमरान खान (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली :

कहते हैं कि सच्चाई भले ही देर से सामने आए लेकिन आ ही जाता है. पाकिस्तान (Pakistan) के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है. पाकिस्तान ने कोरोना वायरस के लिए बनाई गई वेबसाइट पर देश का नक्शा जारी किया. जिसमें भारत भी दिखाई दे रहा है. इस नक्शे में उस हिस्से को भारत में शामिल दिखाया गया है जिस पर हमारा देश दावा करता है. यानी पीओके (PoK) का हिस्सा भारत में दिखाया गया है. भारत द्वारा मान्य नक्शा पाकिस्तान के वेबसाइट पर दिखाई दे रहा है.

दरअसल, भारत की ओर से वेदर बुलेटिन में गिलगित-बल्टिस्तान को शामिल किया गया. जिसके पर पाकिस्तान ने काफी नाराजगी दिखाई. इतना ही नहीं उसने फिर से पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर पर अपना दावा फिर से ठोकना शुरू कर दिया. उसने भी वेदर रिपोर्ट में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का तापमान बताया. लेकिन ये बात अब उसी पर उलटी पड़ गई.

इसे भी पढ़ें:विदेश समाचार कंगाल पाकिस्तान के लिए अमेरिका ने चीन के आगे फैलाए हाथ, जानिए क्या है पूरा मामला

पाकिस्तान नेcovid.gov.pok नाम से वेबसाइट बनाई है. इस वेबसाइट में ग्राफिक्स के जरिए कोरोना के संक्रमण का दायरा बताया गया है. इसमें पीओके को भारत का हिस्सा दिखाया गया. इस पर नक्शे की फोटो देखने के बाद ही पाकिस्तान की सरकार को यूजर्स ने ट्विटर पर ट्रोल करना शुरू कर दिया. यूजर तंज कस रहे हैं कि देर आए, दुरुस्त आए.

माइक्रोसॉफ्ट में बनाया है ये नक्शा

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पाकिस्तान की भले ही ऐसा करने से किरकिरी हो रही हो, लेकिन उसने जानबूझकर ऐसा नहीं किया. साइट पर अपलोड नक्शा माइक्रोसॉफ्ट का बनाया हुआ है. सीमाओं को लेकर विवाद के चलते यह नक्शे हर देश में अलग-अलग दिखाई देता है. जिस देश में जो नक्शा आधिकारिक तौर पर मान्य होता है, वहां के यूजर्स को वह नक्शा वैसा ही दिखता है.

भारत ने कहा कि पीओके हमारा अभिन्न हिस्सा 

हाल ही में पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने पीओके में चुनाव कराने का निर्देश दिया था. जिसे लेकर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई है. भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा था कि पूरे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के अलावा गिलगित-बाल्टिस्तान भी भारत का अभिन्न हिस्सा है. लिहाजा, पाकिस्तान इसे फौरन खाली कर दे। उसका यहां कब्जा गैरकानूनी है.

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 21 May 2020, 10:04:30 PM

Related Tags:

Pakistan PoK Map Coronavirus India