logo-image

मसूद अजहर, साजिद मीर के खिलाफ पाकिस्तान ने नहीं की कार्रवाई : अमेरिका

मसूद अजहर, साजिद मीर के खिलाफ पाकिस्तान ने नहीं की कार्रवाई : अमेरिका

Updated on: 17 Dec 2021, 01:55 PM

नई दिल्ली:

लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) से संबद्ध फ्रंट संगठनों और जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) सहित भारत को निशाना बनाने वाले आतंकवादी समूहों ने पाकिस्तानी क्षेत्र से काम करना जारी रखा है। अमेरिका की एक नई रिपोर्ट से इसका खुलासा हुआ है।

पाकिस्तान ने अन्य ज्ञात आतंकवादियों जैसे जैश संस्थापक और संयुक्त राष्ट्र द्वारा नामित आतंकवादी मसूद अजहर और 2008 मुंबई हमले के प्रोजेक्ट मैनेजर साजिद मीर के खिलाफ कार्रवाई नहीं की है और माना जाता है कि दोनों पाकिस्तान में आजाद हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अल कायदा कमजोर हो गया है, लेकिन भारतीय उपमहाद्वीप में इसके क्षेत्रीय सहयोगी (एक्यूआईएस) ने दूरदराज के स्थानों से काम करना जारी रखा है, जो सुरक्षित पनाहगाह के रूप में काम करते हैं।

हालांकि, क्षेत्रीय रूप से, आतंकवादी समूह पाकिस्तान से संचालित होते रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि अफगान तालिबान और संबद्ध हक्कानी नेटवर्क सहित अफगानिस्तान को निशाना बनाने वाले समूह भी काम करना जारी रखे हुए हैं।

पाकिस्तान ने 2020 में अपनी वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (एफएटीएफ) कार्य योजना को पूरा करने की दिशा में अतिरिक्त प्रगति की है, लेकिन सभी कार्य योजना मदों को पूरा नहीं किया और एफएटीएफ की ग्रे सूची में बना रहा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान ने 2020 में आतंकवाद के वित्तपोषण का मुकाबला करने और भारत केंद्रित आतंकवादी समूहों को हमले करने से रोकने के लिए कदम उठाए। पाकिस्तान ने लश्कर के संस्थापक हाफिज सईद और चार अन्य वरिष्ठ नेताओं को आतंकवाद के वित्तपोषण के कई मामलों में दोषी ठहराया।

सिंध उच्च न्यायालय ने 2002 में 2 अप्रैल को अमेरिकी पत्रकार डेनियल पर्ल के अपहरण और हत्या के लिए उमर शेख और तीन सह-साजिशकर्ताओं की 2002 की सजा को पलट दिया और उनकी रिहाई का आदेश दिया।

शेख को हिरासत में रखा गया जबकि प्रांतीय और संघीय अधिकारियों की अपील साल के अंत तक जारी रही।

अमेरिका ने भारत सरकार के साथ अपनी रणनीतिक साझेदारी का निर्माण जारी रखा है, जिसमें सितंबर में 17 आतंकवाद विरोधी संयुक्त कार्य समूह और तीसरे पदनाम संवाद के साथ-साथ अक्टूबर में तीसरी 2 प्लस 2 मंत्रिस्तरीय वार्ता जैसे द्विपक्षीय जुड़ाव शामिल हैं।

भारतीय आतंकवाद रोधी बलों ने संघीय और राज्य स्तरों पर अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय आतंकवादी ताकतों का सक्रिय रूप से पता लगाया और उन्हें नष्ट किया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने सितंबर में इस्लामिक स्टेट आतंकी समूह से संबंधित आतंकवाद से संबंधित 34 मामलों की जांच की और केरल और पश्चिम बंगाल से अलकायदा के 10 कथित गुर्गों सहित 160 लोगों को गिरफ्तार किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.