logo-image
लोकसभा चुनाव

काठमांडू में पशुपतिनाथ से काशी विश्वनाथ मोटरसाइकिल रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया

काठमांडू में पशुपतिनाथ से काशी विश्वनाथ मोटरसाइकिल रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया

Updated on: 11 Nov 2021, 06:40 PM

काठमांडू:

नेपाल के संस्कृति, पर्यटन और नागरिक उड्डयन मंत्री प्रेम बहादुर और भारत के राजदूत विनय मोहन क्वात्रा ने गुरुवार को पशुपतिनाथ मंदिर से काशी विश्वनाथ मंदिर तक की एक मोटरसाइकिल रैली को संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाई।

रैली में लगभग 50 भारतीय और नेपाली मोटरसाइकिल सवार भाग ले रहे हैं, जिसका उद्देश्य भारत और नेपाल के लोगों के बीच संबंधों को प्रदर्शित करना और पारस्परिक सांस्कृतिक संबंधों को और मजबूत करना है।

इसका उद्देश्य पड़ोसी देशों की साझा धार्मिक और सांस्कृतिक विरासत के बारे में युवाओं में जागरूकता बढ़ाना भी है।

मंत्री प्रेम बहादुर ने भारत और नेपाल के बीच सदियों पुरानी सांस्कृतिक विरासत और सभ्यतागत संबंधों के बारे में बात की और प्रतिभागियों की मंगलमय यात्रा की कामना की।

भारत के राजदूत ने नेपाल के काठमांडू और भारत के प्राचीनतम शहरों में से एक काशी के बीच विशेष जुड़ाव और दोनों देशों के लोगों को एक साथ लाने में दो प्राचीन मंदिरों - पशुपतिनाथ और काशी विश्वनाथ द्वारा निभाई गई भूमिका के बारे में बताया।

राजदूत क्वात्रा ने भारत और नेपाल के युवाओं से इस साझा सांस्कृतिक संपदा को संजोने और संरक्षित करने का भी आग्रह किया।

पशुपतिनाथ मंदिर के मुख्य पुजारी ने इस यात्रा पर निकलने से पहले प्रतिभागियों को आशीर्वाद दिया।

रैली के प्रतिभागी शनिवार को वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचेंगे और दशाश्वमेध घाट पर स्वच्छता का संदेश देने के लिए स्वच्छता श्रमदान करेंगे।

यात्रा के दौरान, रैली कई ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण स्थानों को भी पार करेगी: मोतिहारी - जहां महात्मा गांधी ने भारत के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान चंपारण सत्याग्रह शुरू किया था; सारनाथ - वह शहर जहां महात्मा बुद्ध ने अपना पहला उपदेश दिया था; और गोरखनाथ मठ - जिससे भारत और नेपाल दोनों ही देशों के लोगों का आध्यात्मिक जुड़ाव है।

इस यात्रा के बारे में दूतावास के सोशल मीडिया हैंडल पर भी जानकारी दी गई है।

रैली का आयोजन भारत और काठमांडू के दूतावास द्वारा रॉयल एनफील्ड काठमांडू के सहयोग से आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में किया जा रहा है, जो स्वतंत्र भारत के 75 साल और इसके नागरिकों की उल्लेखनीय प्रगति के इतिहास को मनाने के लिए भारत सरकार की एक पहल है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.