News Nation Logo
प्रियंका गांधी का बड़ा आरोप- UP TET घोटाले में दाल में कुछ काला ही नहीं, पूरी दाल ही काली है BJP योगी के नेतृत्व में लड़ेगी यूपी चुनाव: अमित शाहRead More » IPL 2022 : RCB के साथ फिर जुड़ेंगे एबी डिविलियर्स, विराट कोहली के साथ...!Read More » नवजोत सिंह सिद्धू ने फिर की भारत-पाक बार्डर खोलने की मांग ओमीक्रॉन को लेकर केंद्र की राज्यों को चिट्ठी, Omicron पर ट्रेसिंग और टेस्टिंग बढ़ाना जरूरी देश में एक और ओमिक्रॉन की पुष्टि, गुरजात में मिला मरीज MSP गारंटी पर कमेटी के लिए 5 नामों पर बनी सहमति PM मोदी ने देवभूमि को किया प्रणाम, पढ़ी ये कविता 'जहां पर्वत गर्व सिखाते हैं...'Read More » ओमीक्रॉन खौफ के बीच टीम इंडिया का दक्षिण अफ्रीका दौरा टला न्यूजीलैंड में शामिल मुंबई के लड़के एजाज पटेल ने किया कमाल. लिए 10 विकेट

दिल्ली सरकार ने लूटे फरीदाबाद जा रहे ऑक्सीजन के टैंकर, हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री का दावा

अनिल विज ने यह भी दावा किया कि मंगलवार तो फरीदाबाद जा रहे ऑक्सीजन के दो टैंकर दिल्ली सरकार द्वारा लूट लिए गए. इसके सभी सभी टैंकरों को पुलिस सुरक्षा देने के आदेश दिए गए हैं. 

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 21 Apr 2021, 01:41:40 PM
anil vij

अनिल विज बोले - दिल्ली सरकार ने लूटे फरीदाबाद जा रहे ऑक्सीजन के टैंकर (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

देश में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों से स्थिति गंभीर होती जा रही है. अस्पतालों में ऑक्सीजन की भारी कमी के कारण हाहाकार मचा हुआ है. इसी बीच हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने सनसनीखेज दावा किया है. अनिल विज ने आरोप लगाया है कि उन पर दिल्ली को ऑक्सीजन देने के लिए दवाब बनाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि वह पहले हरियाणा की जरूरतों को पूरा करेंगे इसके बाद ही अन्य राज्यों को सप्लाई की जाएगी. अनिल विज ने यह भी दावा किया कि मंगलवार तो फरीदाबाद जा रहे ऑक्सीजन के दो टैंकर दिल्ली सरकार द्वारा लूट लिए गए. इसके सभी सभी टैंकरों को पुलिस सुरक्षा देने के आदेश दिए गए हैं. 

यह भी पढ़ें: 400 रुपये में राज्यों और 600 में निजी अस्पतालों को मिलेगी कोविशील्ड

देश भर में ऑक्सीजन की कमी
 ऑक्सीजन (Medical Oxygen) की कमी की वजह से कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की मौत की खबरें लगातार चारों तरफ से आ रही हैं. देश के अलग-अलग हिस्सों में ऑक्सीजन गैस की किल्लत होने से अस्पतालों में मरीजों को इसके लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने इस स्थिति को देखते हुए कई राज्यों से संपर्क किया है और एक दर्जन से अधिक राज्यों को तत्काल अधिक मात्रा में ऑक्सीजन सप्लाई करने का निर्णय लिया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल का कहना है कि केंद्र सरकार की 12 राज्यों के साथ बैठक के बाद राज्यों की जरूरतों के हिसाब से अलग-अलग राज्यों को 6,177 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की सप्लाई की जाएगी. 

यह भी पढ़ें: भारत में कोरोना से मची तबाही के पीछ हो सकता है B.1.618 Covid Variant !

सिर्फ कोर 9 सेक्टर को होगी ऑक्सीजन की सप्लाई
बता दें कि सरकार ने अस्पतालों तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए सिर्फ कोर 9 सेक्टरों को छोड़कर औद्योगिक उद्देश्यों के लिए ऑक्सीजन की सप्लाई 22 अप्रैल तक के लिए प्रतिबंधित कर दी है. पीयूष गोयल का कहना है कि कोविड से पहले हमारी मेडिकल ऑक्सीजन की रोजाना खपत तकरीबन 1,000-1,200 मीट्रिक टन थी लेकिन 15 अप्रैल 2021 को खपत बढ़कर 4,795 मीट्रिक टन हो हो गई है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की ओर महाराष्ट्र को 1,500 मीट्रिक टन, दिल्ली को 350 मीट्रिक टन और उत्तर प्रदेश को 800 मीट्रिक टन ऑक्सीजन गैस की सप्लाई मिलने जा रही है. बता दें कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और बिहार समेत कई राज्यों को ऑक्सीजन की भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है. ऑक्सीजन की कमी की वजह से कई अस्पतालों ने मरीजों को भर्ती करने से इनकार कर दिया है. यही नहीं कई जगहों पर ऑक्सीजन की कमी की वजह से मरीजों को अपनी जान तक गंवानी पड़ी है. 

First Published : 21 Apr 2021, 01:41:40 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.