logo-image

400 रुपये में राज्यों और 600 में निजी अस्पतालों को मिलेगी कोविशील्ड, सीरम इंस्टीट्यूट का ऐलान

सीआईआई ने कहा कि राज्य सरकारों को 400 रुपये प्रति डोज के हिसाब से कोविशील्ड मुहैया कराई जाएगी जबकि निजी अस्पतालों को यह 600 रुपये प्रति डोज दी जाएगी.  

Updated on: 21 Apr 2021, 02:06 PM

नई दिल्ली:

1 मई से देशभर में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को भी वैक्सीन लगाई जाएगी. ऐसे में लोगों के मन में एक सवाल है कि बाजार में वैक्सीन कितने रुपये में मिलेगी. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने अपनी कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत तय कर दी है. सीआईआई ने कहा कि राज्य सरकारों को 400 रुपये प्रति डोज के हिसाब से कोविशील्ड मुहैया कराई जाएगी जबकि निजी अस्पतालों को यह 600 रुपये प्रति डोज दी जाएगी.  इससे पहले एक इंटरव्यू में सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा था कि कोविशील्ड की कीमत एक हजार रुपये प्रति डोज हो सकती है. 

यह भी पढ़ें: सरकार पर बरसीं प्रियंका गांधी, कहा- सबसे ज्यादा ऑक्सीजन उत्पादक देश में कमी क्यों?

750 रुपये में मिल सकती है रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-V
रूसी वैक्सीन स्पुतनिक-V आयात करने की तैयारी में लगे डॉक्टर रेड्डीज वैक्सीन की कीमत 750 रुपये के अंदर रख सकते हैं. हालांकि, इसे लेकर फिलहाल अंतिम निर्णय लिया जाना बाकी है. सरकार ने इस वैक्सीन को मंजूरी दे दी है. इसके अलावा कंपनियां राज्यों को वैक्सीन कीमत के संबंध में मिलने वाले आदेश को लेकर केंद्र सरकार की प्रतिक्रिया का इंतजार कर रही हैं. देश में अब तक 13 करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है. 

यह भी पढ़ें: दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन लगभग खत्म, केजरीवाल और LG की बैठक जारी

यूपी में मुफ्त लगेगी कोरोना वैक्सीन
उत्तर प्रदेश में कोरोना के लगातार बढ़ते संक्रमण के बीच योगी सरकार ने कैबिनेट बैठक में बड़ा फैसला लिया है. 1 मई से शुरू होने वैक्सीनेशन के अगले चरण में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को मुफ्त कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. केंद्र सरकार ने सोमवार को ही एक मई से 18 साल से ऊपर के लोगों का टीकाकरण अभियान शुरू करने का फैसला किया. अभी तक सरकार 45 साल से ऊपर के लोगों को ही मुफ्त वैक्सीन लगा रही थी. कैबिनेट बैठक में फैसला लिया गया कि 18 वर्ष के ऊपर के लोगों को फ्री में कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी लेकिन जो लोग सक्षम हैं और टीके की कीमत चुका सकते हैं. उनसे यह भी अपील सरकार की तरफ से की जा सकती है कि वह निजी अस्पतालों में टीका लगवाएं.