logo-image

उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी जल्द होगी दूर, यहां पहुंची ऑक्सीजन एक्सप्रेस

पीयूष गोयल ने कहा कि उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन आपूर्ति हेतु लखनऊ से बोकारो में स्थित स्टील प्लांट के लिए चली ऑक्सीजन एक्सप्रेस वाराणसी से आगे निकल चुकी है. ट्रेन तेज गति से चले, इसके लिए रास्ते में ग्रीन कोरिडोर बनाया गया है.

Updated on: 22 Apr 2021, 04:05 PM

highlights

  • लखनऊ से बोकारो में स्थित स्टील प्लांट के लिए चली ऑक्सीजन एक्सप्रेस वाराणसी से आगे निकली
  • ट्रेन तेज गति से चलने के लिए रास्ते में ग्रीन कोरिडोर बनाया गया है, ताकि यह ट्रेन जल्द गंतव्य तक पहुंच सके

नई दिल्ली :

कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज ऑक्सीजन नहीं होने की वजह से दम तोड़ रहे हैं. उत्तर प्रदेश की अगर बात करें तो एक ओर जहां लगातार संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं वहीं दूसरी ओर ऑक्सीजन की कमी से मरने वालों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है. सरकार के द्वारा उठाए गए कदम से उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन की सप्लाई होने लग जाएगी. बता दें कि रेलवे देश भर में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (LMO) और ऑक्सीजन सिलेंडर का परिवहन कर रहा है. दरअसल, भारतीय रेलवे (Railway Minister) राज्यों में ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए खास ऑक्सीजन एक्सप्रेस (OXYGEN Express) ट्रेनें चला रहा है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): कोरोना को लेकर बनाई गई सख्त पाबंदियों के बीच सिर्फ ये यात्री कर सकेंगे सफर

ऑक्सीजन एक्सप्रेस वाराणसी से आगे पहुंची

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन आपूर्ति हेतु लखनऊ से बोकारो में स्थित स्टील प्लांट के लिए चली ऑक्सीजन एक्सप्रेस वाराणसी से आगे निकल चुकी है. ट्रेन तेज गति से चले, इसके लिए रास्ते में ग्रीन कोरिडोर बनाया गया है, ताकि बिना किसी रेड सिग्नल के यह ट्रेन जल्द से जल्द अपने गंतव्य तक पहुंच सके. बता दें कि केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल का कहना है कि केंद्र सरकार की 12 राज्यों के साथ बैठक के बाद राज्यों की जरूरतों के हिसाब से अलग-अलग राज्यों को 6,177 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की सप्लाई की जाएगी. 

बता दें कि  रेल मंत्रालय (Railway Minister) ने एक बयान में यह जानकारी दी है कि महाराष्ट्र से खाली टैंकर सोमवार को चलेंगे जो विशाखापत्तनम, जमशेदपुर, राउरकेला, बोकारो से ऑक्सीजन उठाएंगे. रेलवे ने बताया कि टेक्निकल ट्रायल्स के बाद खाली टैंकरों को कलमबोली/बोइसर से मुंबई भेजा जाएगा और फिर वहां से वाइजाग जमशेदपुर/राउरकेला/बोकारो भेजा जा रहा है. वहां इनमें लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन भरी जाएगी. रेल मंत्रालय ने मंजूरी देते हुए कहा कि राज्य में विभिन्न स्थानों तक तरल ऑक्सीजन को रोल ऑन-रोल ऑफ सेवा के तहत पहुंचाया जाएगा. इसका खर्च राज्य सरकार को ही वहन करना होगा. लोड किए जाने वाले कंटेनरों के साथ जाने वाले कर्मचारियों को द्वितीय श्रेणी का टिकट लेना होगा और केवल दो व्यक्तियों को ही कंटेनरों के साथ जाने की अनुमति दी जाएगी.